G7 summit: PM मोदी का कई विश्व नेताओं से मिलन, मोदी द्वारा ट्रूडो पर कोई टिप्पणी नहीं

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित कई विश्व नेताओं से मिलने वाले हैं। बताया गया हे कि फसानो के रिसॉर्ट में आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें या एकांतवास को अंतिम रूप दिया गया है। हालांकि, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि मोदी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो या यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से बातचीत करेंगे या नहीं, जो शिखर सम्मेलन में विशेष आमंत्रित हैं।

मोदी को अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, सऊदी अरब और तुर्की जैसे कई अन्य देशों के नेताओं के साथ जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में आमंत्रित किया गया है, और वे चर्चाओं में भाग लेने के दौरान कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ऊर्जा, अफ्रीका, भूमध्य सागर और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने वाले हैं।

इटली पहुंचने के तुरंत बाद, मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘विश्व नेताओं के साथ उत्पादक चर्चाओं में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। साथ मिलकर हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और एक उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।’

भारत-कनाडा संबंधों में आई तीव्र गिरावट को देखते हुए मोदी और ट्रूडो के बीच मुलाकात की संभावना कम है। पिछले साल जून में कनाडा में खालिस्तानी कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे ट्रूडो द्वारा भारतीय सरकारी एजेंटो का मामला हे।इसी के साथ मोदी 2 बजे के लगभग ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ वार्ता भी करेंगे।