Covid-19: कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज हुए मामले, जानें क्या हैं लक्षण?

Share on:

कोरोना महामारी फिर से तेजी पकड़ रही है. पिछले दिनों चीन से शुरू हुआ यह वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है। इस वायरस के कारण कई लोगों की जान चली गई. हालाँकि कुछ लोग इस वायरस से उबर चुके हैं, लेकिन वे पहले से ही विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। दुनिया भर में कोविड से लड़ने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

पूरी तरह नियंत्रित होने के बाद कुछ देशों में यह फिर से बढ़ रहा है। अब सिंगापुर में कोविड-19 की नई लहर ने हड़कंप मचा दिया है। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के ब्यौरे के मुताबिक, 5-11 मई के बीच कोविड-19 मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई। पिछले सप्ताह की तुलना में यह संख्या बढ़कर 25 हजार 900 हो गई है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को मास्क पहनने और टीका लगवाने की खास सलाह दी है।

सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग ने शनिवार को फिर से मास्क पहनने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि पहले 181 मामले थे, जो बढ़कर 250 हो गये हैं। कोविड-19 मामले दोगुने हो गए हैं। सिंगापुर की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में 500 मरीज़ों को रखा जाता है। उनका इलाज किया जा रहा है।

‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ KP.2 वैरिएंट को मान्यता देता है’

कोविड-19 का प्रमुख वैरिएंट अभी भी JN.1 है, और इसके उप-वेरिएंट लगातार सामने आ रहे हैं। इसके KP.1 और KP.2 वेरिएंट हैं। वर्तमान में, सिंगापुर में दो-तिहाई से अधिक मामले KP.1, KP.2 हैं। 3 मई तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने KP.2 को एक प्रकार के रूप में मान्यता दी।

कितना खतरनाक है कोविड FLiRT वेरिएंट?

विशेषज्ञों के मुताबिक, यह समझने के लिए शोध चल रहा है कि क्या FLiRT वास्तव में कोरोना के अन्य वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है। इसे लेकर चिंता इसलिए है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला स्पाइक प्रोटीन तेजी से बदल रहा है। यानी यह इंसान के शरीर में प्रवेश कर सकता है और अपने अंदर बदलाव कर सकता है। इससे शुरुआत में बीमारी का पता नहीं चल पाता है। कहा जाता है कि यह आगे चलकर SARS-CoV-2 जैसी गंभीर बीमारी में बदल जाती है।

SARS-CoV-2 कोरोना वायरस का एक खतरनाक वैरिएंट है। यह सीधे तौर पर मानव श्वसन तंत्र में गंभीर संक्रमण का कारण बनता है। अंततः फेफड़ों में बहुत अधिक कफ जमा हो जाता है। रोगी ठीक से सांस नहीं ले पाता। इस बीमारी का शुरुआत में पता नहीं चल पाता है। लेकिन पता चलने पर व्यक्ति गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है। यह ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि जब तक यह शरीर के अंदर जाकर लोगों को बीमार नहीं कर देता तब तक इसका पता लगाना मुश्किल है।

CDC रिपोर्ट पर आधारित FLiRT वेरिएंट के लक्षण

बुखार या ठंड लगना
लगातार खांसी
गला खराब होना
बहती नाक
सिरदर्द
मांसपेशियों में दर्द
सांस लेने में दिक्क्त
थकान
कोई स्वाद या गंध नहीं
बहरापन
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं (जैसे पेट दर्द, हल्का दस्त, उल्टी)