धोनी की CSK IPL से हुई बाहर, RCB ने चेन्नई को हराकर किया प्लेऑफ़ में क्वालीफाई

Share on:

IPL 2024 का मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाए और जीत के लिए 219 रनों का लक्ष्य रखा। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स को कुछ भी करते हुए 200 रनों पर ही रोकना था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजों और खिलाड़ियों ने अपना पूरा 100 फीसदी दिया। क्योंकि मैं इस खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता था।

‘अब बैंगलोर का सामना राजस्थान रॉयल्स या सनराइजर्स हैदराबाद से’

चेन्नई सुपर किंग्स ने 191 रन बनाए। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ग्रुप स्टेज में 14 में से सात मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह बना ली है। RCB ने लगातार 6 मैच जीतकर यह उपलब्धि हासिल की है। RCB 14 अंकों और +0.459 के नेट रन रेट के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। अब रविवार के मैच के बाद प्लेऑफ में बैंगलोर का सामना राजस्थान रॉयल्स या सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।

किसकी पारी कैसी रही?

ग्लेन मैक्सवेल इस मैच में कुछ हद तक चमके। उन्होंने पांच गेंदों पर एक छक्के और दो चौकों की मदद से 16 रन बनाए। उन्होंने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ का विकेट भी लिया। इसके बाद यश दयाल ने डेरिल मिशेल को टेंट में भेज दिया। तीसरे विकेट के लिए रचिन रवींद्र और अजिंक्य रहाणे ने 66 रन जोड़े। इसके बाद अजिंक्य रहाणे आउट हो गए और चेन्नई सुपर किंग्स फिर मुश्किल में पड़ गई। रचिन रवींद्र 61 रन बनाकर रन आउट हुए और सब कुछ बदल गया। शिवम दुबे भी कुछ खास नहीं कर पाए। वह ग्रीन की गेंद पर 7 रन बनाकर आउट हो गए।

मिचेल सैंटनर को मोहम्मद सिराज ने टेंट में भेजा। फाफ डु प्लेसिस ने 3 रन पर शानदार कैच लपका। रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी से उम्मीदें थीं लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रनों और गेंद के बीच का अंतर चौड़ा हो गया। यश दयाल ने आखिरी ओवर शानदार गेंदबाजी की। पिछले सीजन में वह पांच छक्के लगाकर आउट हुए थे। वही यश दयाल ने आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचाया।

दोनों टीमों ने 11-11 मैच खेले:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (प्लेइंग इलेवन): फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, कैमरन ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कर्ण शर्मा, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज।

चेन्नई सुपर किंग्स (प्लेइंग इलेवन): रचिन रवींद्र, ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), डेरिल मिशेल, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, सिमरजीत सिंह, महेश थिएकशाना।