जयशंकर ने पश्चिमी मीडिया पर किया पलटवार, बोले- ‘जो देश चुनाव के फैसले के लिए अदालत जाते हैं वे हमें ज्ञान देते हैं’

Share on:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारतीय चुनावों के नकारात्मक चित्रण के लिए पश्चिमी मीडिया की आलोचना की है और उन देशों की सलाह की विडंबना को उजागर किया है जिन्हें चुनाव परिणामों पर निर्णय लेने के लिए अदालत जाना पड़ता है। जयशंकर ने अपनी पुस्तक व्हाई भारत मैटर्स के बांग्ला संस्करण के लॉन्च के दौरान कोलकाता में ऐसे देशों द्वारा दी जाने वाली चुनावी प्रक्रियाओं पर मार्गदर्शन, या ज्ञान के प्रति अपनी अस्वीकृति व्यक्त की।

‘पश्चिमी देश हमें प्रभावित करना चाहते हैं’

मुद्दे के ऐतिहासिक संदर्भ पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, पश्चिमी देश हमें प्रभावित करना चाहते हैं क्योंकि इनमें से कई देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 70-80 वर्षों से इस दुनिया को प्रभावित किया है…पश्चिमी देशों को वास्तव में लगता है कि वे पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है, आप उस व्यक्ति से कैसे उम्मीद करते हैं कि वह उन पुरानी आदतों को इतनी आसानी से छोड़ देगा?

‘भारत कैसा होना चाहिए’

जयशंकर ने शासन में कुछ वर्गों और विचारधाराओं के लिए पश्चिमी मीडिया की प्राथमिकता की ओर भी इशारा किया, जो भारतीय मतदाताओं की पसंद के विपरीत है। ये समाचार पत्र भारत के प्रति इतने नकारात्मक क्यों हैं? क्योंकि वे एक ऐसा भारत देख रहे हैं जो एक तरह से उनकी छवि के अनुरूप नहीं है कि भारत कैसा होना चाहिए। वे लोग, विचारधारा या जीवन जीने का एक तरीका चाहते हैं…वे उस वर्ग को चाहते हैं इस देश पर शासन करने वाले लोग, और जब भारतीय आबादी अन्यथा महसूस करती है तो वे परेशान हो जाते है।

‘पश्चिमी प्रेस पर पक्षपातपूर्ण प्रथाओं का आरोप’

जयशंकर ने पश्चिमी प्रेस पर पक्षपातपूर्ण प्रथाओं का आरोप लगाते हुए कहा, पश्चिमी मीडिया ने कुछ मामलों में उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों का खुले तौर पर समर्थन किया है, वे अपनी प्राथमिकता नहीं छिपाते हैं। वे बहुत चतुर हैं, कोई 300 वर्षों से इस वर्चस्व का खेल कर रहा है, वे सीखते हैं बहुत सारे, अनुभवी लोग हैं, चतुर लोग हैं।