हरियाणा में सियासी संकट , दुष्‍यंत चौटाला ने सरकार गिराने के लिए किया समर्थन, बोले -सीएम बहुमत साबित करें

Share on:

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को वादा किया कि अगर पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुडा को लगता है कि ऐसा करने की जरूरत है तो वे हरियाणा में सरकार गिराने में समर्थन देंगे। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से कहा कि या तो वे अपना बहुमत साबित करें या नैतिक आधार पर इस्तीफा दे दें क्योंकि उनकी सरकार अल्पमत में आ गई है।

जेजेपी ने मार्च में तत्कालीन मनोहर लाल खट्टर सरकार से समर्थन वापस ले लिया, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सैनी को मुख्यमंत्री नियुक्त करना पड़ा। हुड्डा ने कहा कि अगर जेजेपी लिखित में देती है कि वह विधानसभा में बीजेपी का समर्थन नहीं करेगी तो कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मिलकर अविश्वास प्रस्ताव की मांग करेगा। हुड्डा ने कहा, अगर जेजेपी सत्तारूढ़ बीजेपी की बी टीम नहीं है तो उन्हें तुरंत राज्यपाल को पत्र लिखना चाहिए।

राष्ट्रपति शासन लगाने की अपनी मांग दोहराते हुए हुड्डा ने कहा कि सरकार अब अल्पमत में है। इस सवाल के जवाब में कि क्या कांग्रेस सरकार बनाने के लिए जेजेपी के साथ गठबंधन करेगी, उन्होंने कहा, “राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए और चुनाव होना चाहिए।”सैनी ने नियुक्ति के एक दिन बाद 13 मार्च को विश्वास मत जीता। विधानसभा के दो सत्रों के बीच अधिकतम अवधि छह माह से अधिक नहीं हो सकती। इसका मतलब है कि राज्यपाल को 13 सितंबर से पहले सदन बुलाना होगा। राज्य में विधानसभा चुनाव होने से कुछ हफ्ते पहले सैनी को फ्लोर टेस्ट का सामना करना पड़ सकता है।

यदि भाजपा 25 मई को विधानसभा उपचुनाव जीतती है, तो सरकार के पास 90 सदस्यीय सदन में एक का बहुमत होगा, जबकि एक और निर्दलीय के असंतुष्टों में शामिल होने की उम्मीद थी। हरियाणा में भाजपा सरकार तब गिरने की कगार पर पहुंच गई जब स्वतंत्र विधायक रणधीर गोलन, धर्मपाल गोंदर और सोमबीर सिंह सांगवान ने कहा कि वे हुड्डा का समर्थन करेंगे और उन्होंने सैनी सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के लिए दत्तात्रेय को पत्र लिखा है। तीनों ने कहा कि वे मौजूदा राष्ट्रीय चुनावों में विपक्षी कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे।

90 सदस्यीय विधानसभा में दो सीटें खाली हैं. इनमें से करनाल में 25 मई को उपचुनाव होने जा रहे हैं। भाजपा के पास 40 सदस्य हैं और दो निर्दलीय और हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा का समर्थन है। इससे उसकी ताकत 43 हो गई है, जो बहुमत के आंकड़े 45 से दो कम है। कांग्रेस के 30, जेजेपी के 10 और इंडियन नेशनल लोकदल का एक विधायक है। एक निर्दलीय विधायक ने अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है. यदि वे सभी सरकार का विरोध करते हैं, तो राज्य सरकार के खिलाफ 45 वोट होंगे।

मंगलवार को जेजेपी नेता दिग्विजय सिंह चौटाला ने हुड्डा को राज्यपाल से मिलने के लिए कहा. “अब, हम विपक्ष में हैं और जेजेपी इस सरकार को गिराने के लिए काम करेगी। हुड्डा को जेजेपी और निर्दलियों से बात करनी चाहिए और नई सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहिए। जेजेपी विधायक राम करण काला और ईश्वर सिंह के परिवार के सदस्य कांग्रेस में शामिल हो गए हैं, जबकि तीसरे, जोगी राम सिहाग ने घोषणा की है कि वह भाजपा के लिए प्रचार करेंगे। अगर जेजेपी अनुपस्थित रहती है तो इससे सत्तारूढ़ दल को मदद मिलेगी.