IMD Alert: इन 10 जिलों में अगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Rainfall Alert Today: देश में तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी के बीच बारिश बाहरी इलाकों में बर्फबारी के चलते थोड़ी ही सही लेकिन राहत जरूर मिली हैं। वहीं कई जिलों में हाल फिलहाल लू का खतरा अभी भी मंडरा रहा हैं.इधर देशभर में पारे का बड़े बिन्दु पर होने के साथ, कुछ राज्यों में वर्षा और स्नोफॉल के चलते मौसम में काफी बड़ी मात्रा में स्पष्ट रूप से सुधार देखा जा रहा है। जिसके परिणामस्वरूप मौसम कार्यालय के अनुरूप, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में लू चलने की प्रबल आशंका जताई जा रही है, जबकि पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में वर्षा की प्रबल आशंका जारी कर दी गई है।

राजधानी दिल्ली में तीव्र पवन चलने और काफी हद तक नुकसान होने की जानकारी जारी कर दी गई है, और 4 मई को दिल्ली सहित कई राज्यों में गरज-चमक के साथ मामूली वर्षा का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है। दिल्ली में ज्यादा से ज्यादा पारा 35 से 40 डिग्री सेल्सियस और अत्यंत न्यून टेंपरेचर 21 से 25 डिग्री सेल्सियस के मध्य रह सकता है।

इधर देशभर में स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में सामान्य से भारी वर्षा के साथ साथ कई इलाकों में स्नोफॉल देखने को मिल सकता है।

इसके साथ ही साथ, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा में वर्षा की आशंका जताई गई है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, केरल, कोकण, और कर्नाटक में भी मध्यम से भारी आशंका जताई गई है।

इस प्रकार, भारत में मौसम की विविधता बनी रहने वाली है, जिसके साथ ही साथ कुछ जगहों पर गर्मी की चपेट में आने से लोग काफी ज्यादा परेशान हो रहे हैं, वहीं कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी से राहत मिल रही है।