फिल्म निर्देशिका सुमित्रा भावे का निधन, इस खतरनाक बीमारी से थी पीड़ित

Share on:

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित फिल्म निर्देशिका सुमित्रा भावे का आज पुणे में निधन हो गया है। बता दे, उनकी उम्र 78 साल थी। वह एक निर्देशिका होने के साथ साथ कहानीकार, पटकथा लेखिका और गीतकार भी थीं। उन्होंने कई लोकप्रिय फीचर फिल्मों का निर्देशन किया। साथ ही उन्होंने 50 से अधिक लघु फिल्मों और कुछ मराठी धारावाहिकों का भी निर्देशन किया था।

बताया जा रहा है कि उनका निधन आज सुबह 6.45 बजे पुणे के सह्याद्रि सुपरस्पेशियालिटी अस्पताल में हुआ। दरअसल, फेफड़ों में संक्रमण और अन्य शारीरिक जटिलताओं के चलते उनका निधन हुआ। वह पिछले काफी समय से अस्पताल में भर्ती थी। वह Interstitial Lung Disease नामक बीमारी से पीड़ित थीं। ये एक खतरनाक बीमारी है।

बता दे, सुमित्रा भावे ने ‘दहावी फ’, ‘दोघी’, ‘संहिता’, ‘अस्तु’, ‘नितल’, ‘वेलकम होम’ जैसी अलग अलग विषयों पर फिल्में बनाकर अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। उन्होंने 1980 के दशक में फिल्मों का निर्देशन करते हुए वे सुनील सुकथनकर के साथ जुड़ीं और दोनों ने मिलकर तकरीबन 17 फिल्मों का साथ में निर्देशन किया। फिल्म निर्माता की जोड़ी ने कई हिट और महत्वपूर्ण फिल्मों से लोगों को प्रभावित किया है, जिनसे उन्हें प्रशंसा मिली।