राष्ट्रपति ने घर जाकर लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से किया सम्मानित, PM मोदी समेत ये दिग्गज नेता रहे मौजूद

Share on:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने दिल्ली में आडवाणी के घर का दौरा किया, जहां उन्होंने उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया। औपचारिक समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और राजनेता के परिवार के सदस्य शामिल हुए।

इस वर्ष, सरकार ने पांच भारत रत्न पुरस्कारों की घोषणा की, जिनमें चार पुरस्कार, पूर्व प्रधानमंत्रियों पी वी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और दो बार बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को दिए गए। शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में आडवाणी के अलावा अन्य चार को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया।

पुरस्कार की पुष्टि करने के बाद, राष्ट्रपति मुर्मू ने आडवाणी को भारतीय राजनीति का पुरोधा बताया, जिन्होंने सात दशकों से अधिक समय तक अटूट समर्पण और विशिष्टता के साथ देश की सेवा की है।

राष्ट्रपति भवन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा- 1927 में कराची में जन्मे, वह 1947 में विभाजन की पृष्ठभूमि में भारत चले आए। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अपने दृष्टिकोण के साथ, उन्होंने पूरे देश में दशकों तक कड़ी मेहनत की और सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव लाया। जब आपातकाल ने भारत के लोकतंत्र को खतरे में डाल दिया, तो उनके अंदर के अथक योद्धा ने इसे सत्तावादी प्रवृत्तियों से बचाने में मदद की।