पुलिस कमिश्नर ने इंदौर में अपराधों पर नियत्रंण हेतु अधिकारियों की समीक्षा बैठक बुलाई, दिये महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

Share on:

इंदौर दिनांक 22 फरवरी 2024। शहर में अपराधों पर नियत्रंण एवं पुलिस की कार्यप्रणाली को और बेहतर करने तथा उसमें और कसावट लाने के उद्देश्य से वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा बैठक का आयोजन किया जाता रहा है। इसी कड़ी में आज दिनांक 22.02.24 को पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर श्री राकेश गुप्ता द्वारा इंदौर नगरीय क्षेत्र के सभी राजपत्रित अधिकारियों की एक अपराध समीक्षा बैठक ली गयी।

उक्त बैठक में उप पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपायुक्त (यातायात प्रबंधन) इंदौर श्री मनीष कुमार अग्रवाल पुलिस उपायुक्त (जोन-1/ज़ोन-4 एवं क्राईम) श्री आदित्य मिश्रा, पुलिस उपायुक्त जोन-2 श्री अभिषेक आनंद, पुलिस उपायुक्त जोन-3 श्री पंकज पाण्डेय, पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) श्री जगदीश डावर, पुलिस उपायुक्त (आसूचना एवं सुरक्षा) श्री हंसराज सिंह सहित नगरीय क्षेत्र के सभी अति. पुलिस उपायुक्त, सभी सहायक पुलिस आयुक्तगण उपस्थित रहें।

उक्त बैठक के दौरान पुलिस कमिश्नर इंदौर श्री राकेश गुप्ता द्वारा शहर में अपराधों पर नियंत्रण हेतु नगरीय क्षेत्र में पुलिस की कार्यप्रणाली के तहत जोनवार अपराधों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान प्रत्येक ज़ोन द्वारा की जा रही कार्यवाही को देखा, जिन्होंनें अच्छा काम किया उसकी सराहना की गयी और जहां पर भी कमी पाई गयी उसके लिये अच्छा कार्य करने की हिदायत भी दी गयी।

उन्होनें सभी को अपराध नियंत्रण एवं बेहतर पुलिसिंग के लिये निम्नांकित दिशा-निर्देश दिये –

• क्षेत्र में अवैधानिक गतिविधियों पर नियंत्रण हेतु लगातार पेट्रोलिंग, नाईट गश्त, सघन चैकिंग करते हुए, अपराधियों एवं असामाजिक तत्वों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जावे।

• क्षेत्र में नाईट गश्त व पेट्रोलिंग मुख्य मार्गाे के साथ-साथ छोटी-छोटी गलियों में भी की जावें और कालोनी आदि के गार्डो को भी सजग रखा जावें।

• नशा कर वाहन चलाने वालों पर अंकुश लगाने के लिये संभावित क्षेत्रों में सघन चैकिंग कर प्रभावी कार्यवाही की जावें।

• पूर्व अपराधियों एवं असामाजिक तत्वों की सभी जानकारी का डेटा अघतन रखते हुए, उनकी हर गतिविधियों पर कड़ी नजर रखें।

• आदतन अपराधियों एवं लूट/स्नैचिंग आदि संपत्ति संबंधी अपराधों में लिप्त बदमाशों के विरूद्ध सख्त कार्यवाहीं के साथ ही उन्हें जल्द जमानत न मिल पाएं इसकें लिये विधि अनुसार प्रभावी कार्यवाही की जावें तथा यदि उन्हें जमानत मिल गई हो तो उसे भी निरस्त करवाने के हरसंभव प्रयास किये जावें।

• क्षेत्र के गुंडे/बदमाशों, कुख्यात अपराधियों की एक गुंडा लिस्ट बनाकर, रखने एवं उन्हें अपराध न करने के लिये पाबंद करने हेतु समय-समय पर उचित प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें।

• संगठित अपराधियो एवं माफियाओं की हर गतिविधि की जानकारी रखी जावें और उनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जावें ताकि कोई भी गैंग शहर में पनपने न पाएं।

• शहर में अवैध नशें की गतिविधियों पर अंकुश लगाने हेतु अवैध नशें के कारोबार में लिप्त बदमाशों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही के साथ ही उनके नेटवर्क को भी ध्वस्त कर, इस बुराई को समाज से मिटाने के लिये हरसंभव प्रभावी कार्यवाही की जावें।

• क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरें लगवाने हेतु सभी अपने क्षेत्र में पड़ने वाली दुकानों, संस्थानों, प्रतिष्ठानों से संपर्क कर, उन्हें कैमरों का महत्व बताते हुए, उन्हें इसके लिये प्रेरित करें।

• आगामी समय में आने वाले सभी त्यौहारों के दौरान शहर में शांति पूर्ण एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखते हुए, सभी नागरिकगण सुरक्षित माहौल में पूरे हर्षोल्लास के साथ त्यौहार मनाएं इसके लिये, बेहतर पुलिस व्यवस्था और महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जावें।

• सोशल मीडिया पर भी अपनी पैनी नजर बनाएं रखें, ऐसा कोई भी व्यक्ति जो सोशल मीडिया पर भ्रामक, झूठी, या ऐसी आपत्तिजनक पोस्ट/मैसेज/विडियों प्रसारित करता है, जिससे सांप्रदायिक उन्माद फैल सकता है, उसके विरूद्ध तत्काल उचित वैधानिक कार्यवाही की जावें।

• बाहर से आने वाले आगंतुकों एवं घरेलू नौकर, किरायेदार आदि की चैकिंग करने हेतु सभी होटलो, लॉज, धर्मशाला, रैन बसेरों, सार्वजनिक स्थानों बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन आदि स्थानों पर लगातार सघन चैकिंग कर, संदिग्धों पर कड़ी नजर रखी जावें।

इसके साथ ही उन्होंनें शहर में जो थाना क्षेत्रों के परिसीमन में जो कालोनी/मोल्लों/बस्ती आदि के थानों में परिवर्तन हुआ है, उसकी सूचना बोर्ड लगाकर दी जावें और उन क्षेत्रों का कोई रहवासीगण संबंधित थानों पर आए तो उनकी समस्या के निराकरण की कार्यवाही किये जाने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें सभी ज़ोन के अधिकारियों की समस्याओं को भी सुना और उसके निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

उन्होनें इंदौर पुलिस द्वारा विगत समय में की गयी कार्यवाही एवं उल्लेखनीय कार्यो की सराहना कर, सभी को इसी प्रकार पूर्णरूप से कर्तव्यनिष्ठ एवं तत्पर रहते हुए जनता के हित में पुलिस की सभी प्राथमिकताओं व प्रत्येक पहलुओं पर और बेहतर कार्य हेतु हम सभी मिलकर हरसंभव प्रयास करेगें, सभी को प्रेरित किया गया।