SL VS AFG Match: अफगानिस्तान ने मैच हारकर भी जीता दिल, उमरजई और नबी की पारियों ने बनाया नया कीर्तिमान

Share on:

श्रीलंका के साथ वन डे मैच में अफगानिस्तान की टीम ने हार कर भी दिल जीत लिया है. इस मैच में श्रीलंका के तरफ से ने पथुम निसांका के रिकॉर्ड दोहरा शतक लगाते हुए 50 ओवर में 3 विकेट पर 381 रन का स्कोर बनाया. जवाब में अफगानिस्तान की शुरूआत अच्छी नही रही . अफगान टीम के आधे बल्लेबाज 55 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे.

इस मैच के दौरान अफगानिस्तान के अनुभवी आलराउंडर मोहम्मद नबी ने जबरदस्त पारी खेली है,जिसकी चर्चा बनी हुई है. इस दौरान अजमतुल्लाह उमरजई और मोहम्मद नबी ने तूफानी पारी खेलकर मैच में रोमांच पैदा कर दिया. दोनों ने रिकॉर्ड साझेदारी कर विश्व कीर्तिमान कायम किया. उमरजई और नबी का नाम अब इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. इतना ही नही इनकी इस पारी ने बड़े बड़े रिकार्ड तोड़ दिए है.

अजमतुल्लाह उमरजई और मोहम्मद नबी ने श्रीलंका- अफगानिस्तान वनडे मैच में छठे विकेट के लिए रिकॉर्ड 242 रन की साझेदारी निभाई. यह वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में किसी भी हारने वाली टीम की ओर से किसी भी विकेट के लिए सर्वाधिक रन की पार्टनरशिप है.उमरजई और नबी की जोड़ी ने 24 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा जो साउथ अफ्रीका की ओर से गैरी कर्स्टन और हर्शल गिब्स की जोड़ी ने बनाए थे.

इसके अलावा वनडे क्रिकेट में 5 विकेट गंवाने के बाद किसी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने का भी यह रिकॉर्ड है. अफगानिस्तान ने शुरुआती 5 विकेट गिरने के बावजूद 284 रन जोड़े जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले न्यूजीलैंड के नाम यह रिकॉर्ड था जिसने साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 267 रन बनाए थे.मैच मे उमरजई ने 115 गेंदों पर नाबाद 149 रन बनाए जबकि नबी ने 130 गेंदों पर 136 रन की पारी खेलीण् अफगानिस्तान की टीम 6 विकेट पर 339 रन बनाने में सफल रही. हालांकि उसे 42 रन से मुकाबला गंवाना पड़ा. लेकिन इस साझेदारी ने इतिहास रच दिया है.