Ladakh : स्टेटहुड की मांग को लेकर भारी प्रदर्शन, सामाजिक कार्यकर्ता ‘सोनम वांगचुक’ भूख हड़ताल पर बैठे

Share on:

लद्दाख के लेह में हजारों की संख्या में लोग प्रदर्शन में जुट गए हैं । बता दें यह लोग लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा और संवैधानिक सुरक्षा दिए जाने की मांग कर रहें हैं। अपनी मागों को लेकर कड़कड़ती ठंड के बावजूद लोग डटे हुए है। इससे पहले शनिवार 3 फरवरी को एपेक्स बॉडी और के कारगिल डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा लद्दाख में बंद का ऐलान किया गया था।

सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक की भूख हड़ताल
इस प्रदर्शन में सामाजिक कार्यकर्ता और मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित सोनम वांगचुक भी शामिल हुए है। इतना ही नही इस बीच सोनम वांगचुक आज भूख हड़ताल करेंगे।वही लोगों की मांग है कि लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा मिले और संविधान के छठे शेड्यूल को लागू किया जाए। साथ ही लेह और कारगिल को संसद में अलग-अलग सीटें दी जाएं।

वही प्रदर्शन का समर्थन करते हुए इमाम खुमैनी मेमोरियल ट्रस्ट के इमाम जुम्मा शेख हामिद नासिरी ने शुक्रवार को नमाज के बाद जनता से तीन फरवरी को कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस (केडीए) और लेह एपेक्स बॉडी (एलएबी) का साथ देने की अपील की है।

गृह मंत्रालय ने बातचीत का दिया न्यौता
आंदोलनरत लेह एपेक्स बॉडी ;एलएबीद्ध और कारगिल डेमोक्रेटिक पार्टी ;केडीएद्ध के प्रतिनिधिमंडल को गृह मंत्रालय ने 19 फरवरी को बातचीत के लिए बुलाया है। दोनों संस्थाओं की ओर से संयुक्त ज्ञापन 19 जनवरी को सौंपा गया था। आंदोलनरत लोगों से बातचीत के लिए गृह मंत्रालय ने गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय को नामित किया है।

दिल्ली में बैठक में शामिल होगा प्रतिनिधिमंडल
इस बीच तीन फरवरी को मांगों को लेकर कारगिल बंद और लेह चलो का आह्वान किया गया है। सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने समर्थन करते हुए बंद को सफल बनाने की अपील की है। उन्होंने चार फरवरी को आमरण अनशन की भी घोषणा की है।हालांकि गृह मंत्रालय ने एलएबी व केडीए को बातचीत का निमंत्रण भेजा है।जिसको लेकर दोनों ही संस्थाओं के प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली में बैठक में शामिल होगा।