बिहार के बाद गरमाई झारखंड की राजनीति! हेमंत सोरेन ने बुलाई बड़ी बैठक, पत्नी कल्पना को सीएम बनाने की चर्चा

Share on:

रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर आय से अधिक संपत्ति मामले में गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। ऐसे में उनके उत्तराधिकारी के रूप में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन का नाम चर्चा में आ रहा है। हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की संभावनाओं के बीच उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम बनाने की चर्चा तेज हो गई है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अगर हेमंत सोरेन गिरफ्तार होते हैं तो उनकी जगह उनकी पत्नी कल्पना सोरेन मुख्यमंत्री की दावेदार हो सकती हैं।

झारखंड की सियासत मची हलचल के बीच रांची सर्किट हाउस में विधायकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। कल्पना सोरेन की सादगी और सामाजिक कार्यों में सक्रियता के चलते वह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। ऐसे में अगर वह मुख्यमंत्री बनती हैं तो उनके नेतृत्व में झारखंड की राजनीति में एक नया अध्याय जुड़ सकता है। हेमंत सोरेन ने मंगलवार को बापू वाटिका में अपने विधायकों से मुलाकात की और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने कहा कि मैं था, हूं और रहूंगा। हालांकि, उन्होंने गिरफ्तारी के सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया।

इस बीच, रांची सर्किट हाउस में विधायकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने बताया कि सीएम हेमंत सोरेन ने आज शाम 7 बजे मुख्यमंत्री आवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में सीएम हेमंत सोरेन विधायकों के साथ बातचीत कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। कल्पना सोरेन ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं। वह लगातार पारिवारिक कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती हैं।

माना जाता है कि परिवार के भीतर महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। राजनीतिक तौर पर बेहद सक्रिय परिवार के बीच रहने के बावजूद कल्पना राजनीतिक तौर पर सक्रिय रहने से खुद को बचा लेती हैं। हालांकि सामाजिक कार्यक्रमों में उनकी मौजूदगी की वजह से वो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। यदि हेमंत सोरेन गिरफ्तार होते हैं और उन्हें सत्ता से हटना पड़ता है तो कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। हालांकि, इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।