DA Hike : कर्मचारियों को जल्द मिलेगा नए वेतन आयोग का लाभ, डीए बढ़कर हो सकता है 50 फीसद, बेसिक सैलरी में वृद्धि संभव, इतना बढ़ेगा वेतन!

Share on:

DA Hike, Employees DA Hike, New Pay Commission, 8th pay Commission : देश के 48 लाख कर्मचारी सहित 52 लाखों को जल्दी बड़ा तोहफा मिल सकता है। उनके महंगाई भत्ते विचार की वृद्धि की जा सकती है। इसके साथ ही आठवीं वेतन आयोग (8th pay Commission) को लेकर भी बड़ी अपडेट सामने आ रही है। माना जा रहा है कि इस वर्ष 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट (Budget 2024) में मोदी सरकार आठवीं वेतन आयोग को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया जाएगा। माना जा रहा है कि हर वर्ग को साधने के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणा की जा सकती है। इस साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में कर्मचारियों को खुश करने के लिए फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के साथ ही नए वेतन आयोग के गठन पर भी विचार किया जा सकता है।

DA Hike : महंगाई भत्ता बढ़कर 50% हो जाएगा

वर्तमान में 48 लाख कर्मचारी सहित 52 लाख पेंशन भोगियों को 46% की दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वहीं इस साल जनवरी 2024 में महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की जानी थी। हालांकि मार्च महीने में दिए में वृद्धि की घोषणा की जाती है। ऐसे में महंगाई भत्ता बढ़कर 50% हो जाएगा।

Kalaram temple In Nashik : रामभक्ति में डूबे PM मोदी, मंजीरा बजाकर लिया भजनों का आनंद

Fitment Factor : बेसिक सैलरी (Basic salary) में बड़ा इजाफा!

वहीं केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से न्यूनतम वेतन को बढ़ाया जाने की मांग भी की जा रही है। ऐसे में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाने की दिशा में भी सरकार में महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है। यदि केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाता है तो यह 2.57 से बढ़कर 3.68 तक हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic salary) में बड़ा इजाफा देखा जाएगा।

इसके साथ ही इनके बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 26000 रुपए तक हो सकती है। हालांकि कर्मचारियों की मांग है कि फिर मैन्युफैक्चर को 3.68 तक बढ़ाया जाए जबकि सरकार लोकसभा चुनाव को देखते हुए फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3% तक कर सकती है। इसके साथ ही बेसिक सैलरी 18000 से बढ़कर 21000 रुपए तक हो सकते हैं। फिलहाल इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। यदि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया जाता है जो कर्मचारी के वेतन में बड़ा इजाफा देखा जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में 49050 रुपए तक की वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है।

8वीं वेतन आयोग को गठन करने पर महत्वपूर्ण फैसला

बता दे फिटमेंट फैक्टर को साल 2016 में बढ़ाया गया था। इसी साल सातवें वेतन आयोग का गठन भी किया गया था। वहीं अब लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार आठवीं वेतन आयोग को गठन करने पर महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है। यदि ऐसा होता है तो एक बार फिर से फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है।