Weather Update Today : 14 जनवरी तक 10 राज्यों में बारिश, 3 में बर्फबारी, कोल्ड वेव का ऑरेंज अलर्ट, बिहार-UP में छाएगा घना कोहरा, जानें IMD पूर्वानुमान

Share on:

Weather Update, Weather Update Today, Weather Forecast, IMD Weather Update : देश में मौसम (Weather Update) का मिजाज लगातार बदल रहा है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही तेज हवाओं की वजह से शीत लहर और घने कोहरे (Dense Fog) के साथ कोल्ड अटैक्स देखे जा रहे हैं। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब में भीषण ठंडी का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में बारिश (Rain) के भी पूर्वानुमान जताए गए हैं।

Weather Update  : साइक्लोनिक सर्कुलेशन

हिंद महासागर पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) निर्मित हुआ है। दक्षिण गुजरात की ओर से चलने वाली एक रेखा की वजह से पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती परिसंचरण स्थित है और दूसरा दक्षिणपूर्व और निकटवर्ती पूर्व-मध्य अरब सागर पर है।

पर्वत क्षेत्र की बात करें तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, लेह, लद्दाख, गिलगित, बलिस्तान मुज़्फ़्फ़राबाद आदि क्षेत्रों में भीषण बर्फबारी (Snowfall) की भी चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में कोल्ड वेव (Cold Wave) का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

निचले इलाके में हल्की बारिश की भी चेतावनी

पर्वतीय क्षेत्रों की बात करें तो इसके निचले इलाके में हल्की बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुछ क्षेत्रों में तापमान (temperature) में 1 से 2% की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू कश्मीर में 17 जनवरी तक मौसम में ठंडी बनी रहेगी। इसके साथ ही बर्फबारी भी जारी रहने वाली है।

आईपीएस एकेडमी में कुलपति ने किया “ए कंप्लीट मीडिया मैन” का विमोचन

10 जनवरी को इन क्षेत्रों में बारिश 

दक्षिणी राज्यों में अगले दो दिनों में तमिलनाडु,, केरल, कर्नाटक के कुछ स्थानों पर 10 जनवरी को मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हल्के से मध्यम वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। गोवा में मौसम ठंडा रहेगा। हालांकि कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी रिकॉर्ड की जा सकती है।

वहीं पूरे उत्तर भारत में बुधवार को ठंड की स्थिति और घना कोहरा बना रहेगा। कुछ क्षेत्रों में शीत लहर भी चल सकती है। मैदानी हिस्से में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है जबकि देश के दक्षिणी हिस्से में सामान्य के करीब  तापमान रिकार्ड किया गया है। देश के न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अधिकांश हिस्से में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर रिकॉर्ड किया गया जबकि उत्तर भारत और उत्तरी मैदान इलाके में रात में न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है।

Weather Update Today : कोल्ड वेव चलने का पूर्वानुमान

राजधानी दिल्ली सहित पंजाब हरियाणा में घना कोहरा रहेगा। इसके साथ इन क्षेत्रों में कोल्ड वेव चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 15 जनवरी तक मौसम स्थिति ऐसी ही रहने वाली है। राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जबकि सोमवार को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। दिल्ली में सोमवार को महीने का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में भी कोल्ड अलर्ट की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राज्यों में बारिश, कोहरा, कोल्ड वेव की स्थिति

  • पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा संभव है
  • केरल-माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति हो सकती है।
  • कराईकल और कर्नाटक में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।
  • उत्तर भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के अलग-अलग स्थानों पर सुबह के समय घना कोहरा संभव है।