आईपीएस एकेडमी में कुलपति ने किया “ए कंप्लीट मीडिया मैन” का विमोचन

Share on:

इंटीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन आईपीएस एकेडमी इंदौर में पहली बार हुआ मीडिया पुस्तक का विमोचन “ए कंप्लीट मीडिया मैन”। यह पुस्तक इंटीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन के प्रिंसिपल अमीन कुरेशी द्वारा लिखी गई है और ये पहली ऐसी पुस्तक है जिसमे मीडिया क्षेत्र से जुड़ी संपूर्ण जानकारी सर्वाधिक महत्वपूर्ण बिंदुओं मे उपलब्ध हैं। पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. के. जी. सुरेश, रजिस्ट्रार डॉ. अविनाश बाजपई, डायरेक्टर डॉ. बबिता अग्रवाल एवं अन्य अथिति गण मौजूद रहे।

कुलपति ने प्रिंसिपल अमीन कुरेशी को पुस्तक के लिए बधाई देते हुए कहा कि “ए कंप्लीट मीडिया मैन” पहली ऐसी पुस्तक है जिसमे मीडिया क्षेत्र से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां बुलेट पॉइंट्स में उपलब्ध है जो पढ़ने में काफी सहायक है और ये पुस्तक मीडिया उद्योग के स्वरूप से लिखी गई है, यही नहीं कुलपति ने एक और बड़ी बात कही कि वर्तमान में पत्रकारिता का स्तर गिरने का कारण बताते हुए कहा कि पत्रकारों का साहित्य से नाता टूट चुका ह। इसलिए सदैव किताबों से जुड़े रहना चाहिए तभी अच्छा ज्ञान अर्जित किया जा सकता है। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जहां सिद्धांत से ज्यादा वास्तविक अभ्यास आवश्यक होता है।

कुलपति सुरेश ने बताया कि व्हाट्सएप एवं फेसबुक यूनिवर्सिटी के ज्ञान से अच्छा पुस्तक का ज्ञान है जो एकदम सत्य रहता है और कर्तव्यनिष्ठ पत्रकार बनाता है। डॉ.बबिता अग्रवाल एवं डॉ. अविनाश बाजपई ने भी प्रिंसिपल अमीन कुरेशी को पुस्तक के लिए बधाई दी साथ ही कहा कि डिजिटल युग में भी किताबों का काफी महत्व है और इस तरह की किताबें आने से समाज को और अधिक ज्ञानार्जन होगा । रजिस्ट्रार श्री बाजपई ने पत्रकारों का जीवन काफी संघर्षपूर्ण बताया और यह भी कहा कि इस तरह की पुस्तक आने से मीडिया जगत के विद्यार्थी एवं पत्रकारों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा क्योंकि यह एक ऐसी पुस्तक है जिसमें एंकरिंग, रिपोर्टिंग, एडिटिंग एवं पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़ा जमीनी स्तर का पूरा ज्ञान इस पुस्तक मे उपलब्ध है।