सर्दियों में हमे किस तरह का पानी पीना चाहिए, ठंडा, गुनगुना या गरम, जानें क्या है लाभ

Share on:

हमें सर्दी के मौसम में कम प्यास लगती है। इसीलिए हम सर्दी में कम पानी पीते है। कम पानी पीने से हमे कई तरह की बीमारियां हो सकती है। खून का फिल्टर करने के लिए किडनी को पर्याप्त तरल पदार्थों की जरूरत होती है। ऐसे में पानी की कमी शरीर में विषाक्त तत्वों को बढ़ा देती है, जिसका असर सभी अंगों की कार्यक्षमता पर पड़ता है और शरीर का इलेक्ट्रोलाइट संतुलन भी बिगड़ सकता है। सर्दियों में आप जो पानी पीते हैं उसका तापमान आपके शरीर पर विभिन्न प्रभाव डाल सकता है, हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये प्रभाव आम तौर पर सूक्ष्म होते हैं और अत्यधिक नहीं। आइये जानते है कि सर्दी में किस तरह का पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है:

1. ठंडा पानी:

ताज़गी देने वाला: ठंडा पानी ताज़ा हो सकता है, खासकर गर्म मौसम में, लेकिन सर्दियों में, यह अधिक ठंडा महसूस हो सकता है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट: कुछ लोगों का मानना है कि ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म थोड़ा बढ़ सकता है क्योंकि आपका शरीर पानी को आपके मुख्य तापमान तक गर्म करने का काम करता है।

2. गुनगुना पानी:

शरीर द्वारा पसंदीदा: गुनगुने पानी को अक्सर शरीर के लिए अवशोषित करने के लिए सबसे आरामदायक माना जाता है। यह न तो आपके सिस्टम को ठंडे पानी की तरह झटका देता है और न ही इसे ठंडे पानी की तरह गर्म करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

हाइड्रेशन: गुनगुना पानी बड़ी मात्रा में पीना आसान हो सकता है, जिससे बेहतर जलयोजन सुनिश्चित होता है।

3. गर्म पानी:

वार्मिंग इफ़ेक्ट: गर्म पानी आपके शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे ठंडे मौसम में गर्मी का एहसास होता है।

आराम: कुछ लोगों को गर्म पानी सुखदायक लगता है, और यह सर्दियों के महीनों में विश्राम और आराम के लिए फायदेमंद हो सकता है।