धनतेरस के दिन करें ये धनलाभ के उपाय, पैसों की तंगी होगी कोसों दूर, हो जाएंगे मालामाल

Share on:

Dhanteras 2023: हिन्दू धर्म में सभी त्योहारों को खास महत्व दिया जाता है। ऐसे ही अभी आने वाले कुछ दिनों में दिवाली का त्योहार आ रहा है जिसे सभी लोग खूब धूमधाम मनाते है। दिवाली का त्योहार दो दिन पहले धनतेरस के दिन से ही शुरू हो जाता है। हिन्दू धर्म के मुताबिक इस त्योहार को विशेष महत्व दिया गया है। दो दिन पहले से ही सभी घरों में दीये की रोशनी से सारा घर जगमगाने लगता है। दीपावली के दिन धन की देवी लक्ष्मी और कुबेर देवता की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवताओं को पूजा करने से धन की कमी नहीं होती है। आप धनतेरस के दिन ये उपाय करके धनवान बन सकते है।

कुबेर यंत्र

भगवान कुबेर धन के देवता है इसलिए तिजोरी में धन कुबेर यंत्र को आकर्षित अपनी ओर आकर्षित करने का काम करता है। ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होती है।

चांदी का सिक्का

चांदी के सिक्के को अपनी तिजोरी में रखने से कभी भी धन की कमी नहीं होगी। इस सिक्के में माता लक्ष्मी का चित्र बना हो तो ये और भी फलदायी होता है।

कमल का फूल

तिजोरी में कमल का फूल रखना शुभ माना जाता है। आप इस फूल को बदल भी सकते हैं। धनतेरस पर ये उपाय करने से यह आपको धनवान बना देगा।

दर्पण

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तिजोरी में यदि दर्पण रखने से घर में धन का आवक बाद जाता है। अगर आय में बढ़ोत्तरी करना चाहते है तो धनतेरस के दिन ये उपाय कर सकते हैं।

लाल कपड़ा

लाल और सुनहरा रंग का कपड़ा शुभ माना जाता है। इसे अपनी तिजोरी में धन को आकर्षित करने के लिए रख सकते हैं। धनतेरस पर ये उपाय काफी कारगर होगा।

नगदी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के दिन किसी भी व्यक्ति को धन की जगह या तिजोरी को खाली नहीं रखना चाहिए। कुछ न कुछ नगदी जरूर रखें।

हल्दी की गांठ

हल्दी धन को आकर्षित करने का का काम करती है, इसे धनतरेस के दिन पिले कपड़े में लपेटकर तिजोरी या धन की जगह में भी रख सकते है।