इस आटे में छुपा है सेहत का राज, डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे गजब के जबरदस्त फायदे

Share on:

Chestnut Flour Benefits: सिंघाड़े के आटे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। व्रत के दौरान सिंघाड़े के आटे का उपयोग किया जाता है और इससे कई प्रकार के व्यंजन बनाये जा सकते है। सिंघाड़े के आटे में भरपूर मात्रा में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। इसमें कई प्रकार के पॉसजक तत्व जैसे – विटामिन B6, पोटेशियम, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी शामिल होते है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

सिंघाड़े के आटे को की बनर व्यंजन खाने से हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें साहिल प्रोटीन, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जिसकी वजह से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं का खतरा कम बना रहता है और शरीर मजबूत रहता है।

त्वचा और बालों के लिए सेहतमंद

सिंघाड़े के आटे से बने व्यंजन का सेवन करने से यह त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर को प्राकृतिक रुप से डिटॉक्स करता है। वहीं बालों को मजबूत बनाने के लिए और त्वचा में निखार लाने के लिए बेहत लाभकरी होता है।

मधुमेह और बीपी मरीजों के लिए लाभदायक

डायबिटीज मरीजों के लिए यह सेहत का खजाना है। सिंघाड़े के आटे से बनी रोटीका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और इसकी मदद से हाई बीपी की समस्या को आसानी से कण्ट्रोल किया जा सकता है।

नींद की समस्या होगी दूर

सिंघाड़े के आटे भरपूर मात्रा में विटामिन B6 मौजूद होता है जो मूड को फ्रेश रखने का काम करता है। साथ ही नींद की समस्याओं से राहत दिलाने में भी मददगार साबित होता है।