Acne Causing Foods: मुंहासों का कारण बन सकते है ये फूड, बेदाग त्वचा पाने के लिए आज ही बना लें इनसे दूरी

Share on:

Acne Causing Foods : आजकल चाहे कोई भी हो हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन हमारे खान-पान की वजह से हमारे शरीर पर कई बुरे प्रभाव पड़ते है। इन दिन लोग अपनी चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान रहते है। ये काले धब्बे आसानी से जाते भी नहीं है। मुंहासे का एक प्रमुख कारण यह भी है कि हम डाइट में ऑयली फूड्स, जंक फूड और फास्ट फुड का सेवन करते है, जिससे चेहरे पर पिम्पल जैसी और भी समस्या पैदा होती है। तो आज हम आईएएस आर्टिकल में बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जो मुंहासों का कारण बनते हैं-

चॉकलेट

चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है। अगर आप एक लिमिट में किसी भी चीज को खाएं तो नुकसान नहीं करती है। लेकिन आप उसी चीज को हद से ज्यादा खाएंगे तो आपकी सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे हमे बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है। अधिक चॉकलेट से खाने से भी पिंपल्स की समस्या पैदा हो सकती है।

जंक फूड

आजकल अधिकतर लोगों को जंक या फास्ट फूड खाना पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते है इन्सवन करने सेहत के लिए किसी खतरे से खाली नहीं है? फिर भी हम सब कुछ जानते हुए भी हम जंक फूड खाना नहीं छोड़ते। पिज्जा, बर्गर, सोडा, हाई शुगर और ड्रिंक के सेवन से शरीर में फैट ज्यादा हो जाते है। जो हार्मोन और ब्लड शुगर को अनियंत्रित बनाये रखती है। इसके कारण भी चेहरे पर दाग धब्बे होने लगते है।

कैफीन

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करना शरीर के हानिकारक साबित हो सकते है। यह एक प्रकार से तनाव ककरण भी बन सकती है। तनाव बढ़ने के साथ यह त्वचा में तेल को बाद देता है जिससे चेहरे पर मुंहासे होने लगते है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

कई स्टडी के मुताबिक, दूध से बने आयटम में और टीनएज में मुंहासे की बातचीत को बहुत गंभीरता से बताया गया है। डेयरी प्रोडक्ट्स, चेहरे पर मुंहासे होने की एक प्रमुख कारण है।

शुगर

अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ज्यादा चीनी वाले फूड खान से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है, जिससे जो डायबिटीज के मरीजों के जहर के समान कार्य करता है। अधिक मीठे व्यंजनों का सेवन करने से चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स की समस्या हो सकती है। हाई शुगर वाले फूड शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बड़ा देते है, जिससे त्वचा पर ऑयल की मात्रा बढ़ जाती है और इससे चेहरे पर मुंहासे, ब्लॉक पोर्स और सूजन जैसी समस्याएं होने लगती है।