Toothache Problem: दांतों के दर्द ने कर दिया है परेशान, इन घरेलू तरीकों के जरिए पाएं राहत

Share on:

How To Get Rid Of Toothache: दांतों का दर्द कई बार ऐसे अचानक से हो जाता है जिसे बर्दाश्त करना बहुत मुश्किल होता है। दांतों के दर्द के कारण हम ठीक से खाना भी नहीं पाते है और न कुछ दूसरा काम कर पाते है। हमेशा ध्यान रखें कि जब दर्द कम हो तब डॉक्टर को दिखा दे, वरना बाद में हमें ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है कि किन घरेलु उपाय से दांतों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

दांतों के दर्द को दूर करने के उपाय

हल्दी और नमक

एक चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच नमक को एक कटोरी में अच्छे से मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। अब इसे अपने दांतों पर ब्रश करें। जल्द ही ये दर्द दूर हो जाएगा।

प्याज के टुकड़े

प्याज का इस्तेमाल सभी भारतीय किचन में किया जाता है। यह खाने में स्वाद के साथ उसके जायके को भी बदल देता है। लेकिन प्याज के टुकड़े को दांतों के बीच दबाने से दांत के दर्द से कई गुना आराम मिलता है।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों को अच्छी से पीसकर इसका जूस निकाल लें। फिर इसके रस से गरारे करें। ऐसा करने से दांतों के दर्द पैदा करने वाले कीटाणु खत्म हो जाएंगे। जिससे आपको दांत के दर्द में काफी ज्यादा राहत मिलेगी।

नमक और लौंग

लौंग को अच्छी तरह पीसकर इसके साथ लौंग के आधे भाग तक नमक मिला लें। अब रात में सोने से पहले इस चूर्ण को दांतों के बीच दबा लें। जब आप सुबह उठेंगे तो दर्द गायब हो जाएगा।

नींबू का रस

नींबू का रस दांतों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह दांतों के दर्द पैदा करने वाले बैक्टीरियाज को जड़ से खत्म करने का काम करता है। नींबू के रस से
गरारे करने से दांत के दर्द राहत मिलती है।