Headache : अगर आप भी सिरदर्द की समस्या है परेशान, तो Painkiller की जगह अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Share on:

How To Get Rid of Headache : अक्सर लोग सिर दर्द के कारण परेशान रहते है, आजकल यह सभी लोगों के लिए एक आम समस्या बन चुकी है। सिर दर्द हमारी दिन भर के कामों को प्रभावित कर सकता है। सिर दर्द के कारण शरीर में कई बदलाव मेहसूस होते है, जैसे – बढ़ी हुई चिंता, थकान, वर्क ओवरलोड, तनाव या कोई बुरी आदत आदि | कई बार सिरमे दर्द होने के कारण हमारे सारे काम अधूरे छूट जाते है। फिर हमें बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है। अधिकतर सिर में ज्यादा दर्द होने के कारण हम पेनकिलर ले लेते है। लेकिन अगर आप नकिलर नहीं खाना चाहते है तो कुछ घरेलू उपाय करके इसे ठीक कर सकते है।

सिरदर्द दूर करने के उपाय

आराम करें

आगे सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो कुछ देर के लिए आराम कर लें। इससे मन शांत होगा और अगर फिर भी कुछ नहीं हो रहा है तो आप सबकुछ छोड़कर एक गहरी नींद लेने की कोशिश करें। इससे आपको सिर दर्द की समस्या से राहत मिलेगी।

योग और मेडिटेशन

योग और मेडिटेशन करने से सेहत अच्छी बनी रहती है। साथ ही इसे करने से तनाव शरीर में थकावट को दूर किया जा सकता है। वहीं सिर के दर्द को दूर करने में मदद करता है।

हाइड्रेट रहें

सिरदर्द का कारण शरीर में पानी की कमी की वजह से हो सकता है। रोजाना कम से कम 10 गिलास पानी पीने डिहाइड्रेशन का की समस्या कम हो जाती है और सिर दर्द भी सामान्य हो जाता है।

नट्स खाएं

मानसिक सेहत के लिए नट्स का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। अखरोट, बादाम, और काजू जैसे मेवे खाना सिर दर्द को दूर करने में लाभकारी होते है। क्योंकि नट्स अच्छी खासी मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय का सेवन करने से सिरदर्द को कम करने में मदद मिलती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते है जो सिरदर्द को कम करने में सहायता करते है। अक्सर कई लोगों के लिए अदरक की चाय मेंटल पेन रिलीवर का काम करती है।