रोजाना अधिक अचार का सेवन करना पड़ सकता है भारी, सेहत के लिए है जोखिम भरा

Share on:

अचार सबके घरो में बनाया जाता है और सभी लोग इसका सेवन करते है। लेकिन अधिक मात्रा में अचार खाना सेहत पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।अचार को खराब होने से बचाने के लिए अधिक ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके कारण शरीर में हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और लो बोन डेंसिटी जैसी समस्या भी सकती है। अचार को कई तरीके से बनाया जाता है और अचार कई प्रकार के बनाए जाते है जैसे – नींबू, करोंदे, आमला, गोभी, आम, गाज़र, मूली आदि। अचार में अधिक मात्रा में नमक मिला होता है जिससे हड्डियों की लाइफ कम हो जाती है। ज्यादा अचार खाने की आदत आपको बीमार बना सकती है।

किडनी पर प्रभाव

अचार में नमक की अधिक मात्रा होने से खाने में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे वाटर रिटेंशन, पेट में सूजन, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी में सूजन आदि जैसी समस्या हो सकती है। इससे सेहत पर बुरे प्रभाव पड़ सकते है। अधिक नमक वाले आहार का सेवन करना स्वास्थय के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे हड्डियों की डेंसिटी कम हो जाती है।

पोषक तत्व कमी होना

अचार बनाने के लिए कई तरह की प्रक्रिया अपने जाती है इसके दौरान फलों और सब्जियों को काटकर धूप में सुखाया जाता है, जिससे उनमे पानी की मात्रा बिलकुल भी न रहे। ऐसा करने उनमे पोषक तत्व पूरी तरह से नष्ट हो जाते है। सुखाने के पहले सब्जियों और फलों में नमक मिलाया जाता है जिससे पूरा पानी निकल जाता है।

ब्लड प्रेशर को प्रभावित करना

हमारे शरीर के अंग में आंत पाचन के दौरान सोडियम को अवशोषित कर लेती है, जिससे सोडियम इलेक्ट्रोलाइट्स की शरीर में बढ़ोत्तरी होने लगती है। इसकी वजह से ब्लड स्ट्रीम में फ्लूइड माइग्रेशन होता है। इसे दूर करने के लिए इसकी दीवारों पर अधिक मात्रा में बल की आवश्यकता होती है और ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। जब सोडियम का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखता है। वहीं पोटेशियम सोडियम की घटनाक्रम को कम करने का काम करता है। यदि शरीर को पोटेशियम से अधिक सोडियम प्राप्त होता है, तो सोडियम तंत्र कण्ट्रोल में नहीं रहता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण

अचार बनान के बाद, अचार को खराब होने से बचाने के लिए सब्जियों को तेल में डुबाकर रखा जाता है जिससे अचार कभी खराब नहीं होता है। लेकिन इसका सेवन करने से शरीरमे कई प्रकार के साइड इफेक्ट हो सकते है। लंबे समय में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे हृदय रोग से जुड़ा खतरा रहता है। अचार के तेल में ट्रांस फैट होता है। लेकिन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है जिससे शरीर में कई बदलाव हो सकते है।

सोडियम बढ़ा देता है ब्लड प्रेशर

अचार या अन्य प्रकार के खाने की चीजें जिसे सोडियम प्राकृतिक प्रक्रिया के द्वारा बनाया जाता है, इससे ब्लड प्रेशर लेवल के बढ़ने का खतरा बना रहता है। अधिक मात्रा में अचार खाने से व्यक्ति को कई प्रकार की समस्या हो सकती है। इसका नियमित रूप से सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर और अन्य क्रोनिक बीमारियों के होने का खतरा पैदा का कर सकते है।