रोज सुबह उठते ही दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, इस जानलेवा बीमारी के हो सकते हैं संकेत!

Share on:

Signs of Heart Attack in Morning: पहले के जमाने में लोग बहुत कम बीमार होते थे और अधिकतर इलाज घर पर ही कर लिया करते थे। लेकिन आज देखा जाए तो व्यक्ति की औसत आयु 60 साल बताई जाती है लेकिन जरूरी भी नहीं है कि आज इंसान 60 की उम्र ताज पहुंच जाए। आज लोगों ने अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान को इतना बिगाड़ रखा है कि किसी भी समय कुछ भी परेशानी आ सकती है। इसलिए आजकल कम उम्र में लोगों को कई प्रकार की बीमारियां होने लगी है। सेहत में ध्यान न देने की वजह से लोग हार्ट अटैक जैसी बीमारी के शिकार हो सकते है समय रहते इन संकेतों को पहचान लीजिए, वरना भविष्य में यह बीमारी आपकी जान भी ले सकती है। आइए जानते है हार्ट अटैक जैसी बीमारी के लक्षण….

हार्ट अटैक के संकेत

सांस फूलना

कभी कभी अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि थोड़ी दूरी चलने पर ही सांस फूलने लगती है जिससे हम चलते चलते बैठ जाते है। ऐसी समस्या सुबह के वक्त हो तो यह एक खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है। जिसके चलते आप अपना फुल बॉडी चेक अप करवा लेना चाहिए।

ज्यादा ज्यादा पसीना आना

सामान्य पसीना आना शरीर में आम बात होती है। लेकिन कभी कभी ऐसा होता है की हमें हद से ज्यादा पसीना आता है जिससे थकान मेहसूस होती है और घबराहट होने लगती है। अगर आपको सोते वक्त रात में अधिक पसीना आता है इसे नजरअंदाज न करें। ऐसे में डॉक्टर से मिलकर सलाह जरूर लें।

गहरी सांस लेने पर तकलीफ होना

सुबह के वक्त अगर गहरी सांस लेने में परेशानी महसूस हो तो सावधान हो जाएं। शरीर के किसी भी पार्ट में खून की नसों में ब्लॉकेज होने पर ऑक्सीजन सप्लाई ठीक से नहीं हो पाता है जिससे नसों में दर्द होने लगता है। इस स्थिति में डॉक्टर की मदद जरूर लें।

मानसिक लक्षण

अगर सुबह उठते ही सर में भारीपन मेहसूस होने लगते है या भ्रम, टेंशन या अधिक चिंता का ऐहसास होने के लक्षण दिखाई देते है तो आप समझ सकते है कि यह एक प्रकार से हार्ट अटैक आने के संकेत हो सकते है। ऐसे में आपको अपने सेहत के साथ खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

शरीर के बाएं हिस्से में दर्द

अगर सुबह उठे ही आपको शरीर के बाएं हिस्से में दर्द होता है तो इसे भूलकर भी इग्नोर न करें। ये दर्द आपके शरीर में हाथ, बांह, कंधे, जबड़े या कोहनी में हो सकता है।