बांग्लादेश: कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी-‘मेरे कई साथियों ने आजादी के लिए किया सत्याग्रह..’

Share on:

ढाका: पीएम मोदी अभी दो दिन के लिए बांग्लादेश दौरे पर गए हुए है, इस साल बांग्लादेश को आज़ाद हुए 50 साल पूर्ण हुए है जिस खास मौके पर जश्न में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। इतना ही नहीं पीएम मोदी की यह यात्रा काफी खास है क्योंकि कोरोना काल के चलते पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है, और इस यात्रा के लिए इन दो दिवसीय दौरे में पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में भी सम्मिलित होंगे।

बांग्लादेश की आज़ादी के संघर्ष में शामिल थे पीएम मोदी-
इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने बांग्लादेश की आज़ादी में शामिल होने की अन्य बाते भी बताई है, उन्होंने कहां कि -“बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के पहले आंदोलनों में से एक था. मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था।”

साथ ही उन्होंने बांग्लादेश में आजदी के समय भारत के रिश्ते के बारे में बताया है, उन्होंने कहा कि “बांग्लादेश की आजादी के लिए तड़प भारत में भी थी, उस समय पाकिस्तान की सेना ने जो अत्याचार किया वह तस्वीर विचलित करने वाली थी, उसने कई दिन तक सोने नहीं दिया।” साथ ही इस समय देश की आज़ादी के लिए अपने प्राण त्यागने वाले भारत के सिपाहियों को याद करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि – “इन दोनों का खून आज के बांग्लादेश में मिला हुआ और यही खून दोनों देशों के संबंध को इतना मजबूत बनाता है कि ये किसी भी स्थिति और दबाव में टूट नहीं सकता।”

साथ ही पीएम मोदी ने इस दौरे के दौरान एक ट्वीट भी शेयर किया है, जिसमें उन्होंने लिखा कि शहीद स्मारक पर बांग्लादेश के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनके संघर्ष और बलिदान प्रेरणादायक हैं, उन्होंने अपना जीवन धर्म की रक्षा और अन्याय का विरोध करने के लिए समर्पित कर दिया। साथ ही पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश मैत्री के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 50 बांग्लादेशी उद्यमियों को भारत में आमंत्रित किया है और कहां कि-“इन उद्यमियों को हमारे वेंचर कैपिटलिस्ट्स से मिलना चाहिए, हम उनसे सीखेंगे और वो हमसे।”

https://twitter.com/narendramodi/status/1375373843720675329?s=20