Hair Care: घने और खूबसूरत बालों के लिए घर पर बनाए ये जादुई तेल, हफ्ते भर में दिखेगा फर्क

Share on:

Hair Care: हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल, घने काले और मजबूत रहे। लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बाद भी बाल मन मुताबिक नहीं हो पाते। धूल, पॉल्यूशन के चलते बालों का ख्याल रखना जरूरी है। कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी बाल खराब होने लगते हैं, या उनकी ग्रोथ नहीं हो पाती है। वैसे तो आपने अक्सर सुना होगा कि बालों को घना और खूबसूरत बनाने के लिए तेल लगाना बहुत जरूरी है।

मार्केट में ऐसे कई प्रकार के तेल, हेयर सिरम या बालों से संबंधित प्रोडक्ट उपलब्ध है, जो बालों को घना, लंबा और काला करने का दावा करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा पाई जाती है जिस वजह से कई बार यह बालों को फायदा पहुंचाने की वजह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा खास तेल लेकर आए हैं जिसे लगाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और इसमें किसी भी प्रकार का कोई केमिकल नहीं पाया जाता है। तो चलिए जानते हैं घर पर ये जादुई तेल कैसे बनाया जाए।

जानें, तेल बनाने की सामग्री:

एलोवेरा 1 पत्ती
करी पत्ता 10,15
सरसों का तेल 1 कप
आंवला पाउडर 1 चम्मच
भृंगराज पाउडर 1 चम्मच
मेथी दाना 2 चम्मच
रीठा 2 चम्मच

जानें, तेल बनाने की विधि:

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले लोहे की कड़ाही लेकर इसमें सरसों और नारियल का तेल डालें। इसके बाद तेल में मेथी दाना, रीठा और कड़ी पत्ता काट कर डाल दें। जब धीरे-धीरे तीनों का रंग बदलने लगे तो इसमें आंवला और भृंगराज का पाउडर डालकर गर्म करें। अब गैस की आंच को बंद कर तेल को ठंडा होने दें। जब तेल अच्छे से ठंडा हो जाए तो उसे किसी बोतल में भर लें।

बनाए गए तेल तो बालों में करें उपयोग

बनाए गए तेल से स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 2 घंटे तक तेल को बालों में लगा रहने दे। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इसे लगाने से बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।