Heart Blockage Symptoms: ये संकेत दिखते ही समझ जाएं दिल की नसें हो गई हैं ब्लॉक! गलती से भी न करें इग्नोर

Share on:

Symptoms Of Heart Blockage: अक्सर लोग काम के चलते खाना पीना भूल जाते है और अपनी सेहत पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है। जिसका नतीजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है। इसलिए अपनी सेहत को लेकर बिलकुल भी लापरवाही न करें। आजकल हार्ट अटैक के बढ़ते मामले दिनों दिन सामने आते जा रहे है। पहले इस बीमारी को बढ़ती उम्र के लोगों में देखा जाता था लेकिन अब कम उम्र और सभी आयु वर्ग के लोग इस बीमारी से पीड़ित होकर अपनी जान गंवा रहे है। हार्ट की नसों में ब्लॉकेज आने की वजह से हार्ट अटैक के मामले सामने आ रहे है। यह ब्लॉकेज होने पर हमारा शरीर हमे 5 संकेतों के जरिए आगाह करता है। समय रहते उन संकेतों को पहचान लें जिससे असमय मौत से बच सकते है।

हार्ट अटैक आने के संकेत

दिल की धड़कन अनियमित होना

जब हार्ट की नसें ब्लॉक होने लगती हैं तो दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं और इसकी वजह नसों में खून की सप्लाई में बाधा आने लगती है। ऐसे लक्षण महसूस होने पर बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

थकान

अगर आपको कुछ काम करते ही थकान महसूस होने लगती है तो यह दिल की नसें ब्लॉक होने का लक्षण हो सकते है। ऐसे में आपकी नसों में खून ढंस गे सप्लाई न हो रहा है। इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें।

सीने में दर्द

अगर आपके सीने में दर्द या भारीपन महसूस हो रहा है तो उसे सामान्य दर्द समझकर बिकुल भी इग्नोर न करें। वह हार्ट की नसें ब्लॉक होने का लक्षण हो सकते है। नजरअंदाज करने पर यह दर्द कंधे से लेकर नीचे पैरों तक फैल सकता है।

सांस फूलना

थोड़ी दूर चलते ही अगर आपकी सांस फूलने लगती हैं या बैठे-बैठे भी आप लम्बी-लम्बी सांस लेने लगते हैं तो यह नसों के ब्लॉक होने का संकेत माना जाता है।ऐसे में बिना देरी किए डॉक्टर से चेक अप करवाना चाहिए।

चक्कर आना

अगर आपको बिना वजह चक्कर आते हैं या बेहोशी जैसा महसूस होता है तो यह खतरे का संकेत होता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।