प्रदेश में एक ही काम चल रहा पैसा दो काम करवाओ – कमलनाथ

Share on:

इंदौर : इंदौर के गांधी हॉल में मांग मातंग समाज का राज्य स्तरीय सम्मलेन एवं संविधान बचाओ सम्मेलन आयोजित किया गया था। 10.30 बजे आयोजित सम्मलेन में मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ थे।

उपरोक्त जानकारी देते हुए युवा कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष दीपक महेश जोशी पिंटू ने बताया की गांधी हॉल में मांग मातंग समाज के जिला स्तरीय सम्मेलन में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था। समाज की ओर से उत्तम जाधव संतोष सोनोने,विजय वाघमारे ने उनका स्वागत किया। तत्तपश्च्यात कमलनाथ ,इंदौर संगठन प्रभारी महेंद्र जोशी,विधायक संजय शुक्ला,विधायक विशाल पटेल,इंदौर शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्डा,कार्यवाहक अध्यक्ष गोलू अग्निहोत्री ने भीम राव अंबेडकर के चित्र पर माल्याअर्पण करते हुए दीप प्रज्वलित किया। जिसके बाद सम्मलेन की विधिवत शुरुआत हुई। मांग मातंग समाज की और से रामजी चंदनवंशी,संजय खाजेकर,सावित्री बाई ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया।

सम्मलेन की शुरुआत करते हुए स्वागत भाषण में दीपक महेश जोशी पिंटू ने मांग मातंग समाज का परिचय करवाते हुए कहा की उक्त समाज का मानव सभ्यता में बड़ा योगदान है अति पिछड़े तबके से आते हुए सामाजिक उत्थान के अभाव में उक्त समाज जन कई तरह की पीड़ा भोग रहे है उक्त समाज के लोग रस्सी बनाने, झाड़ू बनाने, संगीतकारों के साथ ढोल और तबला बजाने, मवेशियों को बधिया करने, चमड़े का इलाज करने, दाई, जल्लाद और अंतिम संस्कार,कबाड़ और भंगार जैसे व्यवसायों से जुड़े हुए है। आधुनिक भारत में, उन्हें अनुसूचित जाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, इनकी उत्पत्ति भारत की नर्मदा घाटी में हुई है। शिवराज सरकार में पिछले 18 वर्षो से इनकी मांगो को नजर अंदाज किया जा रहा है। इसलिए आज पूरा समाज कांग्रेस की ओर आशा भरी नजरो से देख रहा है इन्हे विश्वास है की कांग्रेस की सरकार में इन्हे इनके सामाजिक अधिकार मिलेंगे। इस लिए यह आज आप के समक्ष अपना मांग पत्र रखना चाहते है।

मातंग समाज के विजय वाघमारे ने मांग पत्र रखते हुए कहा की भाजपा की 18 वर्षो की सरकार में हमारी मांगों को लगातार नजर अंदाज किया गया है। इंदौर जिले 65 हजार से अधिक समाज जन मतदाता है जब की पूरे प्रदेश भर में 6 लाख से अधिक है परंतु सामाजिक स्तर पर निचले तबके से आने के कारण हमे हीन भावना से देखा जाता है,हमारे पास खुद के आवास नही है,राजनीति में हमारे समाज का प्रतिनिधित्व नहीं होने की वजह से हमारे समाज जनों के साथ होने वाले शोषण की सुनवाई नहीं होती न ही सामाजिक उत्थान की पहल होती है, हमारे युवाओं के पास बेहतर रोजगार के साधन नही है आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से हम खुद का रोजगार भी शुरू नही कर सकते जिन समस्याओं को हम भोग रहे है उस तरफ आपका ध्यान हम आकर्षित करवाना चाहते थे। साथ ही कांग्रेस सरकार बनने पर हमारे समाज के रानीतिक एवं सामाजिक उत्थान पर भी आप विचार करे।

मांग मातंग समाज को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहा की शिवराज सरकार ने मध्यप्रदेश को घोटाला प्रदेश बना दिया पूरी सरकार प्रदेश को लूटने में लगी है। पैसा दो काम करवाओ की शिवराज सरकार की नीति चल रही है दलितों और आदिवासियों पर अपराध चरम पर है पूरे देश भर में सर्वाधिक अपराध मध्यप्रदेश में हो रहे है। सीधी में आदिवासी युवक पर पेशाब की घटना हो यह अनूपपुर,नेमवार,सागर की घटना शिवराज सरकार ने पूरे प्रदेश को शर्मसार करने का काम किया है। यह आरक्षण विरोधी सरकार दलितों और आदिवासियों पर दमन कर सत्ता के अहंकार में है।इनका पतन निश्चित है।

जब बाबा साहब भीम राव अंबेडकर ने भारत के संविधान की रचना करी तब उन्होंने अति पिछड़े समाजों के उत्थान को लेकर विशेष अधिकार देते हुए उनके उत्थान का जिक्र किया कांग्रेस ने सदैव दलित और आदिवासियों के सामाजिक और राजनीतिक हितो की रक्षा करी मेरा हमेशा प्रयास रहा है की शोषित और अति पिछड़े तबके के समाज को अन्य समाजों के साथ आगे लाकर समृद्ध और शक्तिशाली बनाऊं पिछली बार आप सभी के सहयोग से कांग्रेस सरकार बनी भाजपा वालो को यह रास नहीं आया धन बल का उपयोग कर सरकार गिरा दी। पर इस बार आप सब के सहयोग से हम मजबूत सरकार बनाने जा रहे है जिसमे हर वर्ग की आर्थिक खुशहाली के साथ समृद्ध मध्यप्रदेश का निर्माण होगा आप सब ने जो मांग पत्र रखा है इसमें में कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल करूंगा आप सब निश्चिंत रहे।

आयोजन में कमलनाथ को समाज जनों ने बाबा साहब अम्बेडकर की लिखी संविधान की प्रति भेंट की। उक्त आयोजन में सर्व श्री विधायक विशाल पटेल,संजय शुक्ला, सुरजीत चड्ढा,विशाल अग्निहोत्री,सदाशिव यादव,अर्चना जयसवाल,के के यादव,संभागीय प्रवक्ता अमित चौरसिया,साक्षी शुक्ला,उत्तम जाधव,संतोष सोनोने,संजय अवचारे,सुधाकर खडसे,रामा चंदनशीव,संजय खाजेकर, विशाल चतुर्वेदी, सावित्री बाई, रोहित जोशी, सुभाष सिरसिरे, सेलू सेन,अखिलेश जैन गोपी, केशव यादव,सन्नी पठारे,हिमांशु यादव,अन्ना मिश्रा,,मंसूर अली, राजा शेख, नसरीन अली,आकाश निजामपुरकर,निखील गौड़,ललित जैन, आदि उपस्थित थे। समे समाज जनों ने मांग मातंग समाज के सामाजिक उत्थान और राजनीति में समाज जानो को प्रतिनिधित्व देने की मांग करी