क्या आप भी Frozen मटर का करते हैं इस्तेमाल? खाने से पहले जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

Share on:

Side effects of forzen peas: हरी मटर एक लोकप्रिय सब्जी है जो सभी लोगों को पसंद होती हैं। इससे कई प्रकार की डिश बनाई जा सकती हैं। सर्दियों के मौसम में हरे मटर देखने को मिलते है, लेकिन अन्य दिनों में लोग फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते हैं। फ्रोजन मटर में ताजा मटर की तुलना में कम पोषक तत्व होते हैं और इसके अधिक सेवन करने से शरीर में कई प्रकारक के नुकसान हो सकते हैं।

आपको बता दें कि किसी भी सब्जी को ज्यादा दिन तक प्रिजर्व करके रखना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे में आप अगर फ्रोजन मटर का इस्तेमाल करते है तो यह आपके शरीर के नुकसानदायक हो सकता हैं। हरे मटर की तुलना में फ्रोजन मटर आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता हैं। फ्रोजन मटर में ताजे मटर की अपेक्षा में कम पोषक तत्व पाए जाते हैं। फ्रोजन मटर को एकत्रित करने के बाद, उसे जल्दी से ठंडा किया जाता है, ताकि इसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म न हों।

लंबे समय तक फ्रिज में रखने से मटर में मौजूद पोषक तत्व धीरे-धीरे खत्म होने लगते है जो शरीर के लिए घातक हो सकता हैं। मटर को ताजा बनाए रखने के लिए इसमें स्टार्च मिलाया जाता हैं। यह स्टार्च भोजन में स्वाद को बढ़ाने में मदद करता हैं। जब आप फ्रोजन मटर का सेवन करते हैं, तो यह स्टार्च शरीर में जाकर ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाता हैं। ग्लूकोज खून में मिलकर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है जिससे डायबिटीज की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

फ्रोजन या पैक्ड मटर में ट्रांस फैट पाया जाता हैं, जो वजन बढ़ाने में सहायक होता हैं। यह ट्रांस फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें एलडीएल होता है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। इससे दिल की बीमारी पर गहरा प्रभाव पड़ता है और इस बीमारी के कारण कोई भी व्यक्ति मौत का शिकार बन सकता हैं।