शुभ संयोग लेकर आ रहा है सावन का छठा सोमवार, इन चीजों का करे दान, पैसों से भर जाएगी तिजोरी

Share on:

सावन का छठा सोमवार कल 14 अगस्त को पड़ रहा हैं। देखा जाय तो सावन का पूरा महीना ही भगवान शिव को समर्पित होता हैं। लेकिन सावन के महीने में जितने भी सोमवार पड़ते है, उनको खास महत्व दिया जाता हैं। सावन का छठा सोमवार शुभ संयोग लेकर आ रहा हैं। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना
से शिव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहती हैं। यह सोमवार अधिक मास में पड़ने वाला अंतिम सोमवारी व्रत हैं। खाश बात है कि इस दिन मासिक शिवरत्रि भी हैं।

सावन का छठा सोमवार आपके लिए शुभ संयोग लेकर आ रहा हैं। कल सोमवार को सिद्धि योग, स्वार्थ सिद्धि योग, पुनर्वसु और पुष्य नक्षत्र का संयोग भी बन रहा हैं। हालांकि इस दिन भद्रा का साया भी रहेगा,जिसका वास पृथ्वी लोक पर होगा। इसका समय सुबह 10:25 बजे से लेकर रात 11:32 तक भद्रा का साया बना रहेगा, इस दौरान शुभ कार्यों को नहीं किया जाता हैं।

इस शुभ संयोग में इन चीजों का दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इस दौरान महादेव की पूजा अर्चना करने से साथ ही व्रत करने से दोगुना पुण्य प्राप्त होगा। सोमवार व्रत के दिन कुछ चीजों का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। घर में सुख-समृद्धि में बनी रहती हैं।सोमवार व्रत के दिन सफेद वस्त्र और मोती का दान करना बेहद ही शुभ माना जाता हैं। ऐसा करने से जीवन में खुशहाली और शांति बनी रहती हैं।

इस दिन भगवान शिव का दूध से रुद्राभिषेक करना चाहिए। रुद्राभिषेक के बाद गरीबों या जरूरतमंदों में दूध का दान करें। ऐसा करने से जीवन में सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती हैं। सावन सोमवार के दिन रुद्राक्ष का दान करना काफी फलदायी माना जाता हैं। इससे मानसिक और शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलता हैं। इस दिन चांदी का दान करना भी बेहद शुभ माना जाता हैं। ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती हैं। करियर में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए सोमवार के दिन चावल और दूध से बनी खीर का शिव जी को भोग लगाए, फिर उसे गरीबों में बाट दें। ऐसा करने से नौकरी में लाभ प्राप्त होता हैं।