यूपी विधानसभा में नहीं ले जा सकेंगे फोन, झंडा और बैनर-पोस्टर, लगा प्रतिबंध, यूपी विधानसभा में नए नियम

Share on:

Lucknow। उत्तर प्रदेश विधानसभा को ठीक तरीके से चलाने के लिए नए नियम बनाए जा रहे हैं। एक नियम विधायकों को लेकर भी बनाया गया है। इस नियम के तहत अब विधायक विधानसभा में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। आपको बता दे कि, यूपी विधानसभा में नए नियमों के अनुसार, यह नियम विधायकों की सभी बैठकों और आवृत्तियों के दौरान लागू होगा।

नए नियमों के तहत, विधायक के विधानसभा में झंडा और बैनर-पोस्टर दिखाने पर भी प्रतिबंध लागू किया गया है। यह नियम उन असमयिक और अवांछित व्यवहारों को रोकने के लिए अपनाया गया है, जो विधायकों की सभी में व्यक्तिगत उपस्थिति को प्रभावित कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा के नए कदम सुनिश्चित करते हैं कि सभी विधायक आपसी सहमति और सवालों के प्रति सजग रहें, ताकि सही और मानवाधिकारों का पालन हो सके।

नियमावली पर रिपोर्ट सोमवार यानी (7 अगस्त) को विधानसभा में पेश की गई थी। जिसके बाद आज यानी (9 अगस्त) बुधवार को नियमावली पर सदन में चर्चा कर मंजूरी दिलाने की योजना है। यूपी विधानसभा अध्यक्ष महाना ने बताया कि, नियमावली को सोमवार को विधानसभा में पेश कर दिया गया है,अब आज इस पर चर्चा होगी।

एक बार पारित होने के बाद, उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, 2023 यूपी विधानसभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन 1958 का स्थान ले लेंगी।