आम आदमी की जेब पर एक बार फिर महंगाई की मार, 3 रुपए लीटर महंगा हुआ दूध

Share on:

Milk Price Update : आम आदमी की जेब एक बार फिर ढीली होने वाली है. बताया जा रहा है कि जल्द ही दूध के दामों में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिससे आमजनों को महंगाई का सामना करना पड़ सकता है. जी हां, आपको बता दे कि कर्नाटक मंत्रिमंडल ने 1 अगस्त से नंदिनी दूध की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया है.

वहीं अगर आपको यह नाम सुनने में अजीब लग रहा हो तो आपको बता दे कि कर्नाटक दुग्ध महासंघ (KMF) के उत्पादों का ब्रांड नाम नंदिनी है, जिसके दूध के मूल्यों में बढ़ोत्तरी करने का फैसला दूध उत्पादकों की मांग को देखते हुए लिया गया है. इस अहम कदम का बचाव करते हुए सीएम सिद्धरमैया ने बताया कि कर्नाटक सबसे कम दामों पर दूध बेच रहा है, जबकि अन्य राज्यों में दूध के भाव बहुत अधिक है.

अब 42 रुपये प्रति लीटर मिलेगा दूध
जानकारी के मुताबिक ‘जिस दूध (टोन्ड) का दाम 39 रुपये है उसे अब 42 रुपये प्रति लीटर की कीमत के साथ बाजार में बेचा जाएगा. अन्य जगहों पर यही दूध 54 से 56 रुपये प्रति लीटर के बीच बेचा जाता है. वहीं तमिलनाडु में इस दूध की कीमत 44 रुपये प्रति लीटर है.

दूसरी ओर दूध की कीमतों में आई तेजी के फैसले पर टिप्पणी करते हुए उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने कहा ‘हमें किसानों (दूध उत्पादकों) को पैसा देना होगा. आज पूरे देश में यह (टोन्ड दूध) 56 रुपये प्रति लीटर है. हमारे राज्य में यह दूध बहुत कम कीमत पर मिल रहा है.’

आपको बता दे कि नंदनी दूध की कीमत में बढ़ोतरी के बाद सभी दूध की कीमतों में इस प्रकार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है..

– अमूल भैंस के दूध की कीमत 68 रुपये प्रति लीटर
– अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर
– अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर
– अमूल के गाय वाले दूध की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर
– अमूल ताजा की 52 रुपये प्रति लीटर
– अमूल टी-स्पेशल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर