अतिरिक्त पानी छोड़ने के बाद हरिद्वार के भीमगौड़ा बैराज का गेट टूटा, लोगों में मचा हड़कंप, चेतावनी रेखा के पार पहुंची गंगा

Share on:

भीमगौड़ा। हरिद्वार के भीमगौड़ा बैराज का गेट नंबर 10 आज शाम को टूट गया। टिहरी डैम से अतिरिक्ति पानी छोड़ने के साथ ही भीमगोड़ा बैराज का एक गेट टूट गया। इस वजह से गंगा जलस्तर भी चेतावनी रेखा के पार पहुंच गया। फाटक के टूटने से वहां खड़े लोगों में भगदड़ मच गई। उन्होंने भागकर इसकी सूचना भीमगौड़ा बैराज की कंट्रोल रूम में दी। जिसके बाद वहां मौजूद कर्मचारियों ने मौके पर फाटक को देखकर अपने अधिकारियों को अवगत कराया।

फाटक टूटने की सूचना मिलते ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया वे तत्काल मौके पर पहुंचे। आपको बता दे, श्रीनगर डैम से पानी छोड़े जाने के चलते गंगा का जलस्तर 292.95 मीटर पर पहुंच गया है। यहां 293 मीटर चेतावनी का लेवल है। जबकि खतरे का निशान 294 मीटर है। उत्तर प्रदेश सरकार के सिंचाई विभाग के जूनियर इंजीनियर ने इस बात की जानकारी दी है।

जानकारी के लिए आपको बता दें, भीमगौड़ा बैराज हरिद्वार में स्थित है इसका प्रबंधन यूपी सरकार द्वारा किया जाता है। बताया जा रहा है कि इस समय गंगा चेतावनी रेखा के करीब चल रही है। वहीं, अब गेट टूटने के चलते शहर के तटीय इलाकों में पानी भरने का खतरा पैदा हो गया है। पुलिस ने घटना के बाद शहर में मुनादी शुरू कर दी है। तटीय क्षेत्र में रहने वालों को वहां से शिफ्ट होने के लिए कहा जा रहा है।