Ashadha Amavasya 2023: सभी प्रकार के ग्रह दोषों को समाप्त करने के लिए अमावस्या पर करें ये खास उपाय, हर मोड़ पर मिलेगी सफलता

Share on:

Ashadha Amavasya ke upay: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का काफी ज्यादा महत्व होता है। इस ख़ास दिन पवित्र नदी में स्नान किया जाता है, साथ ही दान-दक्षिणा भी दी जाती है। साथ ही ऐसी हिन्दू मान्यता है कि इस दिन कुंडली में पितृदोष एवं ग्रह दोषों को दूर करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए पूजा-पाठ करना भी बेहद ज्यादा शुभ होता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपकी कुंडली में ग्रहों से जुड़ा कोई दोष है, तो अमावस्या के दिन कुछ ख़ास उपाय और पूजा करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियों का समाधान मिलता है।

दान

ग्रह दोष से निजात पाने के लिए दान करना भी अत्यंत लाभकारी और फलदायक माना जाता है। अमावस्या पर काले उड़द की दाल, सरसों का तेल, नीलम, राई, अजवाइन, सफेद रंग के कपड़े, आदि चीजों का दान करने से सभी प्रकार के ग्रह दोषों को शांत किया जा सकता है।

व्रत

अमावस्या के दिन ग्रह दोष के उपाय के रूप में व्रत रखना भी काफी शुभ माना जाता है। इसमें आप अमावस्या के दिन शनि देव की पूजा, जाप, और दान कर सकते हैं। यह व्रत ग्रह के बुरे और विपरीत प्रभाव को कम करने में सहायता करता है। इससे आपके सभी कष्ट भी दूर हो जाते हैं।

शिवलिंग की पूजा

हिंदू धार्मिक मान्यता के मुताबिक भगवान शंकर की पूजा करने से सभी प्रकार के कुंडली दोष दूर हो जाते हैं। इस विशेष दिन शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें। इसके साथ ही इस दिन पिंडदान भी किया जाता है। इससे पितृ प्रसन्न होते हैं।