MP News: किसानों के लिए खुशखबरी, MP में 13 जून से प्रारंभ होगा ‘किसान कल्याण महाकुंभ’, मिलेगी ये बड़ी सौगात

Share on:

Kisan Kalyan Mahakumbh: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार किसानों के लिए एक बेहद अच्छी खबर ले कर आई हैं। दरअसल अब कुछ ही दिन शेष बचें हैं और फिर वह इंट्रेस्ट फ्री हो जाएंगे। जी हां, 13 जून को राजगढ़ जिले में किसान कल्याण महाकुंभ का गठन किया जाएगा। इस किसान सम्मेलन में CM शिवराज 2100 करोड़ रुपए की इंटरेस्ट रकम भरकर किसानों को इंटरेस्ट से निजात पा सकेंगे। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम की रकम भी किसानों के अकाउंट में डाल सकेंगे। इस प्रोग्राम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सम्मिलित होंगे।

राजगढ़ में 13 जून को होगा किसान-कल्याण महाकुंभ, राजनाथ सिंह होंगे शामिल

 

2100 करोड़ से अधिक इंट्रेस्ट रहित होंगे किसान

वहीं आपको बता दें राजगढ़ जिले के मोहनखेड़ा में गठित होने वाले किसान सम्मेलन में CM शिवराज सिंह चौहान किसानों की ब्याज माफी की 2 हजार 123 करोड़ रुपए की रकम किसानों के अकाउंट में डिपॉजिट करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम की 2900 करोड़ रुपए की रकम अन्नदाताओं के अकाउंट्स में आएगी।

Also Read – Interesting Gk Question: ऐसा वो कौन सा काम है जिसे इंसान मरने के बाद ही कर सकता है?

11 लाख किसानों को मिलेगा इसका फायदा

इसी के साथ शिवराज सरकार की तरफ से किसानों के ऋण पर इंट्रेस्ट माफी से प्रदेश के 11 लाख से अधिक किसानों को इसका मुनाफा मिलेगा। ये सभी अपात्र किसान सहकारी समितियों के पात्र हो जाएंगे और उन्हें लोन मिलना एक बार फिर से प्रारंभ हो जाएगा।

सभी जिलों मे होगा कार्यक्रम

किसान कल्याण महाकुंभ का प्रमुख प्रोग्राम राजगढ़ में गठित होगा। इस प्रोग्राम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, CM शिवराज सिंह चौहान, सहकारिता मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया और कृषि मंत्री कमल पटेल शिरकत करेंगे। इसके अतिरिक्त सभी जिलों में भी प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। जहां मंत्री अपने प्रभार और आवंटित जिलों में प्रस्तुत होंगे।

CM शिवराज ने बुलाई मीटिंग

CM शिवराज सिंह ने इस आयोजन को लेकर मीटिंग की जिसमें मुख्यमंत्री दफ्तर से सभी मंत्रियों को मीटिंग में अनिवार्य रूप से शिरकत देने के लिए कहा गया है। इस मीटिंग में किसानों की ब्याज माफी मुद्दे को लेकर तो चर्चा होगी ही। साथ ही इलेक्शन की तैयारी, जिले में आपसी सामंजस्य, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान, लाडली बहना आदि को लेकर भी महत्वपूर्ण चर्चा होगी।