Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज करेंगे Heart Attack और High Cholesterol की समस्याओं को जड़ से ख़त्म, इस तरह करें सेवन

Share on:

Sunflower Seeds Benefits: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूरजमुखी अर्थात सनफ्लॉवर विश्व के सबसे सुंदर फूलों में से एक है। ये न केवल दिखने में ही अत्यधिक सुंदर नहीं होते है, बल्कि स्वास्थ्य केदृष्टिकोण से भी बेहद ज्यादा फायदेमंद माने जाते है। सुरजमुखी के फूल के बीजों में कई ऐसे मेडिसिनल गुण छिपे होते हैं जिसके लाभ जान आप हैरान हो जाएंगे। जैसा की आपको बता दें कि कई रिसर्च में इस सीड्स के मेडिसिनल क्वालिटी के विषय में पता लगा है, जो बॉडी को कई तरह से प्रॉफिट पहुंचाने का काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल के लिए फायदेमंद

Sunflower के सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस बीज में फ्लेवोनॉइड, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और कई सारे विटामिन मौजूद होते हैं, जो दिल से संबंधित कई समस्याओं से रोकथाम का काम करते हैं।

कॉलेस्ट्रॉल लेवल होगा कंट्रोल

कॉलेस्ट्रॉल लेवल होगा कंट्रोल

Sunflower के सीड के माध्यम से आपका कॉलेस्ट्रोल स्तर भी नियंत्रित किया जा सकता है। इन सीड्स में ओमेगा फैटी एसिड होते हैं जो ब्लड वेसेल्स के लिए काफी ज्यादा असरकारी हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का जोखिम कम हो जाता है।

कैंसर से करता है बचाव

कैंसर से करता है बचाव

सनफ्लॉवर के बीज का उपयोग महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार सहायक हो सकता है। सूरजमुखी के बीज में लिगनेन प्रेजेंट होता है, जो लिहाजन हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लिगनेन एक प्रकार का पॉलीफेनोल होता है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की प्रकार ही कार्य करता है।

मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी

मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी

वहीं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए भी सूरजमुखी के सीड आपके काम आ सकते हैं। इन बीजों में कैल्शियम व जिंक जैसे कई न्यूट्रिएंट एलिमेंट होते हैं, जो ब्रेन के डेवलपमेंट में लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

सूरजमुखी के बीज में आयरन, जिंक, कैल्शियम प्रचुर मात्रा में उपस्थित होता हैं, जो बोन्स को सेहतमंद रखने में सहायता कर सकता हैं। मजबूत हड्डियों की वजह से शरीर को भी मजबूती मिलती है। इस लिए सूरजमुखी के बीजों का सेवन जरूर करें।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। Ghamasan.com  इसकी पुष्टि नहीं करता है।)