Indore News : पेट फिएस्टा में श्वान मालिकों ने दिखाया जबरदस्त उत्साह

Share on:

इंदौर : इंदौर म्युनिसिपल कारपोरेशन के सहयोग से इस कार्यक्रम में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के अहम् पॉइन्ट डॉग द्वारा खुले में शौच न करने एवं उनकी उचित देखभाल के बारे में विशेषज्ञों द्वारा पेट पेरेन्ट को ट्रेनिंग दी गयी । इस कार्यक्रम के आयोजक कॉलेज विद्यार्थी अर्जित जैन, नव्य जैन,सार्थक हसनंदानी हैं। यह पेट फिएस्टा कार्यक्रम 28 फरवरी 2021 रविवार को ला फिएस्टा गार्डन, स्कीम नं 78, विजयनगर (आस्था हॉस्पिटल के सामने) आयोजित हुआ।

डेली कॉलेज के विद्यार्थी श्री अर्जित जैन ने बताया कि डॉग लवर्स के लिए यह एक अनूठा आयोजन होगा जिसमे 400 से ज्यादा देशी विदेशी ब्रीड के डॉग ने उनके मालिकों के साथ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। डॉग शो में डाबरमैन, जर्मन शेफर्ड, नेपोलियन मैस्टिफ, सेंट बर्नार्ड, पामेलियन, स्पिट्ज, बॉक्सर, ग्रेडडेन, हाउंड, डेशैड, रिट्रीवीयर, लैब्राडोर, साइबेरियन हस्की , फ्रेंच बुलडॉग , के अलावा चाउ चाउ, बीगल, रोटरवेलर एवं विभिन्न श्वान प्रजातियों ने हिस्सा लिया।प्रतियोगिताओं के दौरान सभी जवानों की शारीरिक सुंदरता से लेकर, चाल ढाल, शरीर सौष्ठव और नस्ल से संबंधित सभी गुणों का परीक्षण हुआ। घर में पालतू जानवर भी बच्चे की तरह होते हैं एवं उन्हें भी सही देखभाल की जरुरत होती है। इस कार्यक्रम दौरान इंदौर में पहेली बार डॉग फैशन शो एवं डॉग कम्पैनियन शो का आयोजन हुआ। इस इवेंट में कई आकर्षक स्टॉल्स, फ़ूड स्टॉल्स एवं डॉग संबंधित विभिन्न स्टॉल्स लगाए गए। इसके अलावा डी.जे.,सेल्फी बूथ, ट्रिक शो, गेम्स, डॉग शो में श्वान मालिकों ने अपने पेट के साथ खूब आनंद लिया।

इंदौर म्युनिसिपल कारपोरेशन के ज़ू इंचार्ज पशु चिकित्सक डॉक्टर उत्तम यादव द्वारा पुरुस्कार वितरण किया गया जिसमे हर ब्रीड के दो सर्वश्रेष्ठ डॉग को पुरुस्कार दिया गया। इसके अलावा विभिन्न केटेगरी में 20 ट्रॉफी ५० मेडल्स एवं पर्यावरण के बारे में बनायीं गयी 25 पेंटिग्स एवं प्रशस्त्रि पत्र उपहार स्वरुप दिए गए। आयोजक श्री नव्य जैन ने बताया शो में भाग लेने वाले सभी कुत्तों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।सार्थक हसनंदानी ने बताया की चयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर डॉग शो कराने वाले संस्था केसीआई (कैनेल क्लब ऑफ इंडिया) से जुड़े सदस्य को आमंत्रित किया गया। पूरी प्रक्रिया केसीआई की ही पैटर्न पर हुई । शो में एक तरफ रिंग में डॉग हैंडलर्स के साथ अलग-अलग राउंड में अपना जौहर दिखा रहे थे वहीं दूसरी ओर एडवेंचर एरिया में हर वर्ग के लोग अपने पेट के साथ गेम्स एंजॉय कर रहे थे । शो में 1000 से ज्यादा लोगों ने डॉग देखने और एडवेंचर में हिस्सा लिया डॉग शो में काफी संख्या में पशु प्रेमी श्वान के साथ सेल्फी लेते दिखे।