Indore News : हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का शिविर में परीक्षण और इलाज के साथ होगा फ्री में ऑपरेशन

Share on:

Indore News : इंदौर जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत हृदय रोग से पीड़ित 18 वर्ष तक के आयु तक के बच्चों के परीक्षण और उनके नि:शुल्क इलाज/ ऑपरेशन के लिए शिविर लगाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर शीघ्र अमल में लाने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने निर्देश दिए हैं कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का प्रभावी और परिणाममूलक क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। अभियान में किसी भी तरह की लापरवाही और उदासिनता नहीं बरती जाए। ऐसा करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। आज अभियान की समीक्षा के दौरान लापरवाही पाए जाने पर अनेक अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आज यहां समय-सीमा के पत्रों के निराकरण (टीएल) की बैठक संपन्न हुयी। बैठक में अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा, अभय बेडे़कर, राजेश राठौर, आर.एस मण्डलोई, सपना लोवंशी तथा जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की प्रगति की विशेष रूप से समीक्षा की।

उन्होंने निर्देश दिए कि चिन्हित विभागों की 67 सेवाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी नगर परिषदों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी अपने-अपने मुख्यालय पर रहे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान जन हित और जन कल्याण का बड़ा अभियान है, इसमें पूर्ण मानवीय संवेदनाओं के साथ कार्य कर इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के अंतर्गत आवेदन पात्र होते ही उसका निराकरण भी शुरू कर दिया जाए। उन्होंने जन्म प्रमाण पत्र में नाम दर्ज कराने तथा जन्म प्रमाण पत्र में नाम सुधरवाने की कार्यवाही के लिए मुहिम चलाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में जन सेवा अभियान के अंतर्गत लापरवाही तथा उदासिनता पाए जाने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी हातोद का पांच-पांच दिन का वेतन, महिला एवं बाल विकास के कार्यक्रम अधिकारी तथा बाल हृदय उपचार योजना के जिला समन्वयक का दो-दो दिन का वेतन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी देपालपुर का तीन दिन का वेतन राजसात करने के निर्देश दिए। इसी तरह मुख्य नगर पालिका अधिकारी सांवेर, बेटमा और महू गांव को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।