कोरोना: प्रांतों के सीमावर्ती जिलों में लगाये चेकपोस्ट, सभी यात्रियों की होगी चेकिंग

Share on:

इंदौर 26 फरवरी, 2021: इंदौर संभाग में कोरोना महामारी से निपटने के लिये एहतियात के रूप व्यापक प्रबंध किये जा रहे है। संभाग में महाराष्ट्र तथा गुजरात से लगे सभी सीमावर्ती जिलों में विशेष निगरानी रखी जा रही है। निगरानी के लिये बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी आदि जिलों में चेकपोस्ट स्थापित किये गये है। इन चेकपोस्टों पर थर्मल गन तथा ऑक्सीमीटर से यात्रियों की चेकिंग की जा रही है। इंदौर के एयरपोर्ट पर भी चेकपोस्ट बनाया गया है। एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों को विशेष निगरानी में रखने की व्यवस्था की गई है। उन्हें 15 दिन होम कोरेंटाइन में रहना होगा।

यह जानकारी आज यहां संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा द्वारा ली गई कलेक्टर्स कांफ्रेंस में दी गई। इस अवसर पर संभाग के सभी‍ जिलों के कलेक्टर्स, अपर कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा अपर आयुक्त रजनी सिंह, उपायुक्त सपना शिवाले सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर संभाग के सभी कलेक्टर्स ने अपने-अपने जिलों में कोरोना से निपटने के लिये की जा रही तैयारियों, क्राइसेस मैनजेमेंट कमेटी की बैठक में लिये गये निर्णयों इसके परिपालन में जारी किये गये प्रतिबंधात्मक आदेशों, उपलब्ध उपचार व्यवस्था आदि की जानकारी दी।

बताया गया कि संभाग में वर्तमान में भी लगभग सवा सौ से लेकर ड़ेढ सौ प्रकरण प्रतिदिन आ रहे हैं। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने निर्देश दिये कि सभी जिलों में सजग निगरानी रखी जाये। आक्सीजन बेड और आईसीयू की पर्याप्त व्यवस्था रखें। धर्मस्थलों, भीड़ भरे क्षेत्रों आदि जगहों पर मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का प्रभावी पालन कराया जाये। टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जाये। जागरूकता अभियान निरंतर चलता रहे। बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने इंदौर जिले में की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुये बताया कि इंदौर के एयरपोर्ट पर भी चेकपोस्ट बनाया गया है। एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों को विशेष निगरानी में रखने की व्यवस्था की गई है। उन्हें 15 दिन होम कोरेंटाइन में रहना होगा।

बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने ग्रामीण विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामीण विकास कार्यों और हितग्राहीमूलक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाये। उन्होंने भिक्षुकों, निराश्रित तथा असहाय बुजुर्गों के लिये अभियान दीनबंधु प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत संभाग के सभी जिलों में अलग-अलग कार्ययोजना बनाकर उनका प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है।

इंदौर में कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देशन में भिक्षुकों, निराश्रित तथा असहाय बुजुर्गों के पुनर्वास, स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार, नहलाने, स्वच्छ कपड़े पहनाने, भोजन, आवास आदि के माकूल इंतजाम किये गये है। मनीष सिंह ने बताया कि इस कार्य में एनजीओ की मदद भी ली जा रही है। इस अनुकरर्णीय पहल को संभाग के सभी जिलों में आवश्यकता के अनुसार लागू करने के निर्देश संभागायुक्त ने दिये। उन्होंने गौण खनिज वे रेत के अवैध उत्खनन पर की गई कार्रवाई, वसूली, समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिये किसानों के पंजीयन, मिलावट से मुक्ति अभियान, स्वच्छता अभियान, वन अधिकार पट्टो के वितरण आदि की भी जिलेवार समीक्षा की।