सोने से पहले रात में जरूर करें शहद का सेवन, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Share on:

Honey: आपने अपने बड़े बुजुर्गों से अकसर सुना होगा वो छोटे बच्चों को शहद जरूर खिलाने की बात करते है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों बोला जाता है? दरअसल, शहद एक ऐसी एंटीबायोटि‍क औषधि है, जो पूर्णत: प्राकृतिक है। स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता तक, इसके पास हर समस्या का समाधान उपलब्ध है।

इतना ही नहीं इम्यून सिस्टम (Immune System) को बढ़ाने के लिए शहद रामबाण साबित हो सकता है। अगर बात करें इसके गुणों की तो शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं, जो आपको बीमारियों से महफूज रखते हैं।

जानें शहद खाने के फायदे

1. आधुनिक दौर में हम सभी को अधिकतर समय मोबाइल और लैपटॉप पर व्यतीत करना पड़ता है। जिस वजह से छोटी उम्र में ही चश्मा लग जाता है। लेकिन क्या आप जानते है शहद खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। इतना ही नहीं आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी में शहद लाभदायक उपाय है।

2. आज कल के दौर में अकसर लोगों को नींद की समस्या होने लगती है जिसकी वजह है उनके शरीर में स्लीपिंग हार्मोन की कमी । ऐसे लोगों के लिए रात में शहद का सेवन करना काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि शहद का सेवन करने से स्लीपिंग हार्मोन में बढ़ोत्तरी होती है।

3. इसके साथ ही यदि सिर दर्द की समस्या से परेशान है क्योंकि काम की वजह से काफी स्ट्रेस लेना पड़ता हैं और जिन पर काम का दबाव ज्यादा रहता है वह लोग सिरदर्द की चपेट में आसानी से आ सकते हैं। तो ऐसे में हाल ही में नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अध्ययन के अनुसार, शहद का सेवन करने वाले लोग सिरदर्द की समस्या से काफी हद तक राहत महसूस कर सकते हैं।

 

आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोगों को रात में सोने से पहले अचानक खांसी आने लगती है। यह किसी गंभीर बीमारी का खतरा भी हो सकता है या फिर सामान्य रूप से आने वाली खांसी भी हो सकती है। वैज्ञानिक अध्ययन की मानें तो शायद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसको खाने से खांसी की समस्या से निजात मिल सकती है।