अब जल्द रुपयों में होगा इंटरनेशनल ट्रेड, कई देशों के बैंको ने भारत के बैंकों में वोस्ट्रों अकाउंट खोला

Share on:

भारत दुनियाभर में किसी न किसी बात से चर्चा में बना रहता है। चाहे हमारा डिफेंस सिस्टम हो, रेलवे लाइन हो, या फिर डेवलपमेंट हो। अब भारतीय रुपया दुनियाभर की करेंसी बनने को तैयार हो रहा हैं। शनिवार को वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात की उम्मीद जताई है कि व्यापारी अब जल्द ही रुपए में फॉरेन ट्रेड कर पाएंगे। गोयल ने कहा है कि कई देशों के बैंकों ने भारत के बैंकों के साथ वोस्ट्रो अकाउंट्स खोले जा रहे हैं।

FTA की बातचीत एडवांस लेवल पर चालू है

वहीं, भारतीय रिजर्व बैंक ने न्यूजीलैंड, ब्रिटेन सहित 19 देशों के बैंको में स्पेशल रुपी वोस्ट्रो अकाउंट्स खोलने की 60 अनुरोधों को स्वीकार कर लिया है। मंत्री ने कहा कि सेंट्रल बैंक इस मामले पर विनिन्न देशों के अपने समकक्षों से चर्चा चल रही है । राजकोट में गोयल बोले कि जल्द ही हम कई देशों के साथ अब रुपए में इंटरनेशनल ट्रेड करते हुए देखेंगे। वहीं, उन्होंने बताया कि ब्रिटेन, यूरोपीय संघ के साथ कनाडा जैसे कई विकसित देशों के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की बातचीत एडवांस लेवल पर चल रही है।

इंटरनेशनल लेवल पर कई देश CEPA करने को तैयार

वाणिज्य मंत्री ने आगे कहा कि भारत के साथ दुनियाभर के देश CEPA यानी कंप्रीहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट करना चाहती है। अपने ट्रेड को लेकर कपड़ो के क्षेत्र में उत्पादन से जुड़ी हुई प्रोत्साहन योजना के दूसरे चरण के बारे में कहा था कि जल्दी ही योजना की रूपरेखा को पूरा कर लिया जाएगा।