गर्मी की छुट्टियों में बना रहे घूमने का प्लान, तो इन जगहों पर जरूर जाएं

Share on:

गर्मियों के दिन शुरू हो गए है, इसके साथ ही बच्चों की समर वेकेशन भी होने वाली है। ऐसे में अगर आप भी कंफ्यूज है कि इन छुट्टियों में कहां जाना चाहिए तो आपकी समस्या को हल करने में मदद कर सकते है। आमतौर पर छुट्टियों के लिए ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं, जहां शानदार प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के साथ ही चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिल सके।

कुल्लू मनाली (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित कसोल एक छोटा-सा गाँव है, जो समुद्र तल से 1, 580 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस हिल स्टेशन पर ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घने जंगल, नदियों और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठा सकते हैं, जबकि कसोल में ट्रैकिंग करने के लिए बहुत शानदार ऑप्शन मौजूद हैं।

स्पीति घाटी (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्थित स्पीति घाटी सबसे सही जगह है। स्पीति घाटी समुद्र तल से 3,800 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है। यहां के ठंडे रेगिस्तान, बर्फ से ढके पहाड़, घुमावदार सड़कें और घाटियां एक अलग ही अनुभव लेकर गर्मियों की छुट्टियों का मज़ा ले सकते है।

Also Read : मंत्री तुलसी सिलावट ने दिया विवादित बयान, कहा- कांग्रेस के कोरोना है दिग्विजय सिंह, उन्हें चीन में जन्म लेना चाहिए

कोडैकानल

तमिलनाडु में घूमने-फिरने के लिए कई ऐसी जगहें हैं, जहां जाने के बाद आपका वापस आने का मन ही नहीं होगा। इस जगह पर आपको हरे भरे जंगल, घास के मैदान और बेहद शांत माहौल का अनुभव होगा, जिसकी वजह से आप शहर की भीड़भाड़ और टेंशन को पूरी तरह से भूल जाएंगे। इसके साथ ही आप साउथ की संस्कृती और व्यंजनों का लुत्फ़ उठा पाएंगे।

दार्जिलिंग ( पश्चिम बंगाल )

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग खूबसूरती के मामले विदेशों को टक्कर देता है। इसके साथ ही आप टॉय ट्रेन में घूमने का आनंद भी उठा सकते हैं, जबकि चाय के बागान में घूमने और ट्री प्रोडक्शन समेत बहुत सारे अनुभव कर सकते है।