भारत का एक रुपया पाकिस्तानी करेंसी से इतने गुना ज्यादा, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Share on:

भारत ने अपना परचम विश्व पटल पर कई बार लहराया है। वहीं, हम हमारे पड़ोसी देश की बात करें तो पाकिस्तान की हालत क्या चल रही है इससे कोई अंजान नही हैं। पाकिस्तान में लोगों को बुनियादी जरूरतों के लिए भी जद्दोजहद करनी पड़ रही हैं। राशन को लेकर भी वहा भगदड़ देखने को मिल रही है। ऐसे में यह समझा जा सकता है कि कैसे हालात चल रहें हैं।
पाकिस्तान में महंगाई ने बीते 5 सेंचुरी का भी रिकॉर्ड तोड दिया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में साल दर साल के हिसाब से महंगाई का दर मार्च में 35.37% पहुंच गया हैं। वहीं, यहां की करेंसी में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिल रही है। अगर हम भारत और पाकिस्तान की करेंसी का अमेरिकी डॉलर से मुकाबला करें तो पाकिस्तान का रुपया 283.750 तक पहुंच गया है और डॉलर में भारत का देखें तो 82.185 रुपए है। वहीं यह समझ आ रहा की एक डॉलर के साथ पाकिस्तानी रूपए में लगातार गिरावट दिख रही हैं। यह पाकिस्तानी रुपया का रिकॉर्ड बन गया है।
भारत की करेंसी की तुलना अगर पाकिस्तानी से करें तो हमें बहुत बड़ा फर्क देखने को मिलेगा। वही, हमारा 1 रुपया पाकिस्तानी 3.45 रुपए के बराबर हो पाता है। वही, पाकिस्तान से अगर कोई एक 1 डॉलर को चाहकर अपनी अपनी करेंसी को बदलवाए तो उनको 283.750 रुपए देने पड़ते है। जबकि अगर कोई भारत से अमेरिकी डॉलर में चेंज करवाए तो उसको सिर्फ 82.185 रूपए ही देने होंगे।

पाकिस्तान की तुलना भारत से होती रहती है। हालांकि, पाकिस्तान कभी इस मुकाबले में टिक नही पाया है।