अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Share on:

देश की राजधानी दिल्ली समेत इन दिनों मौसम के तापमान अचानक से परिवर्तन देखा जा रहा है। हालांकि कल यानि उत्तर पश्चिम भारत के तमाम हिस्सों में कल मौसम काफी सुहावना रहा। इसके साथ ही दिल्ली सहित हरियाणा, पंजाब, गुजरात, राजस्थान सहित मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के कई हिस्से में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

अगर बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां न्यूनतम तापमान 17 और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मार्च के में 25-26 मार्च को अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि 27-31 मार्च तक तापमान 32 डिग्री व 18 डिग्री सेल्सियस है। इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, 30 मार्च से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसकी वजह से अप्रैल माह में मौसम में परिवर्तन होने की संभावना हो रही है।

आधी रात से शुरू हुई बारिश, मौसम में ली करवट, आज और कल बारिश के आसार | Rain started at midnight, changes in weather, will rain today and tomorrow. - Dainik Bhaskar

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम हिमालय सहित उड़ीसा, तेलंगना, झारखंड के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा तापमान में 2 फीसद की गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही सिक्किम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाड, आंध्र प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मध्यप्रदेश में एक बार फिर से गर्मी का दौर शुरू हो गया है। हालांकि 30 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिस वजह से आने वाले दिनों में परिवर्तन देखने को मिलेगा। जिस वजह से आने वाले दिनों में तीन से पांच फीसद की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग- अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है। लेकिन तेज आंधी या जोरदार ओलावृष्टि अब देखने को नहीं मिलेगी।

Also Read : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया बड़ा ऐलान, इस योजना से 12वी पास युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8000 रूपए

मौसम विभाग के अनुसार, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही 30 मार्च पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसकी वजह से देश भर के अलग अलग हिस्सों में तापमान में परिवर्तन देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही 30 मार्च पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसकी वजह से देश भर के अलग अलग हिस्सों में तापमान में परिवर्तन देखने को मिलेगा। वहीं, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बर्फवारी की उम्मीद जताई है।