Health Tips: ये देसी तरीके एसिडिटी की समस्या से दिलाएंगे छूटकार, आजमाकर देखिए

Share on:

कई ऐसे लोग है जो अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान (Unhealthy Diet) ही नहीं रख पाते हैं। कई लोगों को ऑफिस जाने की जल्दी होती है तो कई लोगों को बच्चों और पति का काम करना होता है। इसी भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर सेहत का ख्याल रखना लोग भूल जाते है। इस वजह से हम सिर्फ पेट भरने के लिए किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं। जिसके बाद शुरू होती है एसिडिटी की परेशानी, जो कई बार इतनी बढ़ जाती है कि हमारा खाना-पीना, उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है।

आपको बता दे, एसिडिटी का मुख्य कारण होता है अनियमित भोजन, तेल और मसालेदार खाने का अधिक सेवन करना। इसके साथ ही जिन्हें नशे की लत होती है उन्हें भी ये समस्या होती है। ऐसे में खास ध्यान देने वाली बात ये है कि, गैस या एसिडिटी की परेशानी से व्यक्ति को ब्लडप्रेशर या शुगर की बीमारी भी आसानी से घेर लेती है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies)। जिनकी मदद से आप अपनी एसिडिटी की परेशानी से मुक्त हो सकते है। तो चलिए जानते है –

Also Read – खुद की शादी में जाना भूला दूल्हा, दुल्हन करती रही इंतज़ार, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

  • जीरा और अजवाइन से कब्ज दूर करने में मदद मिलती है। जीरा और अजवाइन का सेवन करने से पहले इसे धीमी आंच पर भून लें। बाद में पीस कर काला नमक मिलाकर हर दिन आधा चम्मच पाउडर को गर्म पानी के साथ खाने से ये मददगार साबित हो सकता है।
  • इसके अलावा पेट के लिए शहद भी फायदेमंद है। शहद में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है. जिसकी वजह से पेट आसानी से साफ हो जाता है। दो चम्मच शहद का सेवन करने से जल्द आराम मिल सकता है। शुगर के मरीज इसे करने से बचें।
  • यदि पेट में गड़बड़ है तो आपके लिए हींग फायदेमंद साबित हो सकती है। एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी सी हींग का पाउडर मिलाकर पी लेने से जल्द आराम मिलने की संभावना रहती है। साथ ही इससे पेट भी साफ हो जाता है. इसके अलावा पेट में अफारे संबंधी समस्या अगर आती है तो हींग को पानी में भिगोकर नाभि पर रख लेने से आराम मिलता है।