रामनवमी से पहले रेलवे का भक्तो को तोहफा, 7 अप्रैल से दौड़ेगी ‘रामायण यात्रा’ ट्रेन  

Share on:

देश में हर ­त्योहार भव्य रूप में मनाया जाता हैं और इस त्योहार की बेला में एक और पर्व जुड़ने को है, नवरात्रि। इससे पहले ही भारतीय रेल ने भक्तों को तोहफा दिया है। 7 अप्रैल से रेलवे नई दिल्ली से “रामायण यात्रा” ट्रेन को फिर से शुरू करेगा। इस यात्रा में भगवान राम के जीवन से जुड़े कई प्रमुख स्थान शामिल किए गए हैं। जानकारों के मुताबिक इसमें उत्तर प्रदेश में अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी और अन्य राज्यों के धार्मिक स्थल भी शामिल रहेंगे।

रेलवे के अनुसार, ट्रेन में यात्रा करने वाले पर्यटकों को अयोध्या में रोका जाएगा, जहां वे श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर जाएंगे और सरयू की आरती देख सकेंगे‌। उन्होंने आगे बताया कि ट्रेन में 18 दिनों के दौरे में नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, भद्राचलम, नागपुर आदि भी सम्मिलित रहेंगे।

 

https://twitter.com/PIB_India/status/1636003685938364420?t=Mca4al4mnlHg7aAekXv1HQ&s=

ट्रेन में 156 यात्री की व्यवस्था 

भारत सरकार के “देखो अपना देश” और “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के विजन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे में यह भारत गौरव पर्यटक ट्रेनें चलाने की शुरुआत की है। रेलवे के भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में एसी 1 और एसी 2 श्रेणी के कोच जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं। इसके साथ ही इसमें 156 यात्री बैठ सकते हैं। ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। टूरिस्ट इस ट्रेन में दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ रेलवे स्टेशन से चढ़ और उतर सकते हैं।

सबसे पहला स्टॉप अयोध्या

भारतीय रेल ने बताया कि ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, इसके बाद नंदीग्राम में भरत मंदिर, बिहार में सीतामढ़ी, जहां पर्यटक सीता की जन्मभूमि और नेपाल के जनकपुर में राम जानकी मंदिर जाएंगे। सीतामढ़ी के बाद, ट्रेन का अगला स्टॉप बक्सर वाराणसी होगा, यहां पर पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर और कॉरिडोर देखेंगे । इसके बाद तुलसी मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर जाएंगे।

रेस्त्रां जैसी सुविधाएं उपलब्ध 

यह ट्रेन प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, भद्राचलम, नागपुर भी जाएगी और इसका लास्ट स्टॉप दिल्ली होगा। रेलवे ने बताया कि ट्रेन में फुट मसाजर, कोचों में शावर क्यूबिकल्स, मॉडर्न किचन, रेस्त्रां जैसी सुविधाएं शामिल रहेंगी।

 

यात्रा कितने रुपये में होगी?

रेलवे टूरिज्म की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, “रामायण यात्रा” की लागत 2 AC पैकेज के लिए प्रति व्यक्ति का किराया 1,14,065 रूपये और 1 AC क्लास केबिन के लिए 1,46,545 रूपये और 1 AC कोच के लिए 1,68,950 रूपये होगा। इसमें बीमा भी शामिल हैं।