ट्विटर को रिप्लेस करने आया भारतीय ऐप ‘Koo’, लाखों बार हो चुका डाउनलोड, ये है खासियत

Share on:

जैसा की आप सभी को पता है पिछले साल पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया था। जिसके बाद से ही भारतीय डेवलपर्स ने कई मेड इन इंडिया ऐप लॉन्च किये है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में अभी हाल ही में एक भारतीय ऐप है ‘Koo’ जो Twitter का भारतीय विकल्प है।

अब तक इस ऐप को कई लोग डाउनलोड भी कर चुके है। इसको लेकर बताया जा रहा है कि कई भारतीय मंत्रियों और सेलीब्रिटीज ने इस भारतीय ऐप को डाउनलोड करके साइन अप कर लिया है। साथ ही केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और रेल मंत्री पीयूष गोयल जैसे अहम लोग भी Koo क्लब में आ चुके हैं।

आज हम आपको इस ऐप से जुड़ी कुछ खास जानकारियां बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं। आपको बता दे, Koo, Twitter का भारतीय विकल्प है। इस ऐप के जरिये आप ट्विटर जैसे ही ट्वीट कर सकेंगे। खास बात ये है कि भारतीय माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट का विकास मार्च 2020 में अप्रम्या राधाकृष्णा और मयंक बिदावत्क ने किया है।

इस ऐप की खासियत ये है कि ये ऐप हिंदी, तेलुगू, कन्नड़, बंगाली, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, उड़िया और असमी भाषा को सपोर्ट करता है। वहीं यूज़र कू ऐप के जरिए फोटो, ऑडियो, वीडियो और लिखित कंटेंट शेयर कर सकते हैं। बता दे, इस ऐप को सरकार द्वारा अगस्त 2020 में दिए गए AatmaNirbhar App Innovation Challenge के तहत बनाया गया है।

ट्विटर की तरह ही कू भी अपने यूज़र्स को डायरेक्ट मैसेज के जरिए चैट करने की सुविधा देता है। इसको आईफोन और एंड्रायड डिवाइस दोनों पर डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर इसकी एवरेज रेटिंग 4.7 स्टार की है। वहीं iOS ऐप पर इसकी रेटिंग 4.1 की है। इस ऐप को अभी तक 49,400 से ज्यादा रिव्यू मिल चुके हैं। बता दे, अब तक इसे दस लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।