22 मार्च से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र, ऐसे करें मां भगवती दुर्गा की विशेष पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

Share on:

Chaitra Navratri ke Upay : हिंदू धर्म में मां दुर्गा की विशेष पूजा और आराधना के लिए चैत्र नवरात्रि बेहद ही महत्वपूर्ण मानी जाती है। आइए जानते हैं इस वर्ष चैत्र नवरात्रि मार्च में कब से प्रारम्भ होगी और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त। हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से 9 दिन तक चैत्र नवरात्रि मनाई जाती है। इस वर्ष 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्रि शुरू होगी और 30 मार्च 2023 को इसकी समाप्ति होगी।

2023 चैत्र नवरात्रि: कब से शुरू और कब समाप्‍त होगा | Chaitra Navratri 2023  Dates | Kab Se Shuru Hai - YouTube

साथ ही इस बार चैत्र नवरात्रि का त्यौहार 22 मार्च, बुधवार से शुरू होगा। हिंदू पंचांग के मुताबिक, चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। जो भक्त पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा अर्चना करता है। उसे मां दुर्गा का खास आशीर्वाद प्राप्त होता है। आज हम आपको नवरात्रि में किए जाने वाले कुछ ऐसे खास उपाय बताने जा रहे है जिसको करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

Chaitra Navratri 2023 Date: कब से प्रारंभ होंगे चैत्र नवरात्र जानिए घट  स्थापना का शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि - Chaitra Navratri 2023 Date: Know  Auspicious time date and installation method of

Also Read – Box Office पर कमाल दिखा रही Ranbir-Shraddha की सुपरहिट जोड़ी, दूसरे दिन भी फिल्म ने की जबरदस्त कमाई

चैत्र नवरात्रि में क्या करें क्या न करें

Chaitra Navratri 2023 Start And End Date: Navratri Kab Se Hai 2023 Chaitra  Navratri Kab Se Shuru Hai Chaitra Navratri 2023 March Date - Chaitra  Navratri 2023: कब से शुरू हैं चैत्र

 

  • चैत्र नवरात्रि का पहले दिन अपने घर की अच्छे से साफ सफाई जरूर करें। इसके बाद घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार जरूर लगाएं। बंदनवार अशोक या आम के पत्तों का हो तो बहुत अच्छा है।
  • घर के मुख्य द्वार पर फूलों से या रंगों का इस्तेमाल करके रंगोली जरुर बनाए और घर के दरवाजे पर कुमकुम से शुभ लाभ लिखें।
  • मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवरात्रि के प्रथम दिन पूजा स्थल पर मां दुर्गा के साथ साथ, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती की तस्वीर भी स्थापित करें और उनकी विधिवत पूजा अर्चना करे।
  • नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती का पाछ जरूर करना चाहिए। जिसमें सबसे पहले कवच, कीलक और अर्गला स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।
  • नवरात्रि की पूजा में लाल रंग या फिर ऊनी से बने आसन पर ही बैठें। यदि आपके पास कोई ऊनी आसन नहीं है तो लाल रंग के कंबल को भी आप आसन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नवरात्रि के दौरान साफ सफाई का विशेष ख्याल रखें। तामसिक भोजन से दूरी बनाकर रखें और कोशिश करें की आप मांसाहारी भोजन या शराब का सेवन न करें।

नौकरी और व्यापार में उन्नति

नौकरी और व्यापार में उन्नति के अचूक उपाय | - uLtimate Gyan

इसके लिए नवरात्रि में पान के पत्ते के दोनों तरफ सरसों का तेल लगा कर इसे पूजन के समय मां के चरणों में रखे। वहीं सोने जाएं तो उस पत्ते को अपने सिरहाने रख दें फिर सुबह इसे मां दुर्गा के मंदिर के पीछे रख दें। ऐसा करने से नौकरी में आ रही बाधाएं खत्म होगी और व्यापर भी अच्छा चलेगा।

गृह क्लेश से मुक्ति

रोज रोज के गृह-क्लेश से है परेशान जो जल्दी करें ये उपाय - AstroVidhi

लाल किताब के मुताबिक, गृह क्लेश खत्म करने के लिए लगातार 9 दिन पाने के पत्ते पर केसर रखकर मां दुर्गा को चढ़ाएं। उसके बाद दुर्गा स्त्रोत या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। ऐसा करने से गृह कलेश खत्म होगा।