MP Gold Silver Price: सोने-चांदी के भाव में आई स्थिरता, जानिए आज क्या है 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Share on:

मध्यप्रदेश सराफा बाज़ार ने आज सप्ताह के आखरी दिन अपने रेट अपडेट कर दिए है बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार मध्यप्रदेश के सराफा बाजार में जिस कीमत पर सोना-चांदी कल बिका था उसी कीमत पर आज भी बिकेगा.

सोने के दाम स्थिर
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी जो 22 कैरेट सोना 04 मार्च शनिवार को 52,680 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा. वहीं यदि बात करें 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल शनिवार को 55,310 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका था, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा.

चांदी केदाम भी स्थिर
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में बिकने वाले चांदी कि तो जो चांदी कल यानी शनिवार को 70,000 रुपए प्रति किलो की दर से बिकी थी. आज यानी रविवार को भी उसी कीमत पर बिकेगी. यानी कुल मिलाकर पिछले दो दिनों में चांदी की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.