किसने बनाया था आधार कार्ड का क्यूआर कोड, केबीसी से जुड़ा है इसका कनेक्शन, क्या है इसकी कहानी ? जाने यहां

Share on:

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट हो चुका है। इससे बहुत सारे सरकारी काम में सुविधा होती है। आधार कार्ड हमारी आईडेंटिटी के तौर पर काम करता है. ये डिजिटल या ऑफलाइन हमारी आईडेंटिटी को अलग-अलग जगह दर्शाता है. आधार कार्ड आज एक बेस डॉक्यूमेंट बन गया है जो हमारी जिंदगी से जुड़ी हर चीज के साथ अटैच है. स्कूल में बच्चों का एडमिशन कराना हो या कोई बड़ा लेनदेन हो, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत बतौर आईडेंटिटी हमें पड़ती है. साथ ही आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी होता है।

इसने बनाया था क्यूआर

आधार का क्यूआर कोड सुमा प्रकाश ने बनाया था, जो एक इंजीनियर हैं. समा प्रकाश (Suma Prakash) डवलपर के तौर पर काम करती हैं और उन्होंने सिर्फ 21 साल की उम्र में ही यह कोड बना लिया था. उन्होंने एक कंपनी के साथ मिलकर इसे तैयार किया था और अब उनके और कंपनी के नाम से इसका पेटेंट भी है. खास बात ये है कि समा का ये पहला ही प्रोजेक्ट था, जिसमें उन्होंने यह बना दिया था. सुमा को सिर्फ अपनी वर्किंग सेक्टर की ही अच्छे से जानकारी नहीं है, बल्कि वो हर मुद्दे को लेकर जागरुक हैं.

केबीसी से क्या है इसका कनेक्शन ?

इसका नतीजा है कि सुमा कई सवालों का जवाब देते हुए केबीसी की हॉटसीट तक पहुंची थीं और उन्होंने कई सवालों का जवाब भी दिया था. केबीसी के शो के दौरान ही उन्होंने अमिताभ बच्चन को यह बात बताई थी कि उन्होंने ही आधार कार्ड का बारकोड तैयार किया है. उन्होंने इस प्रोग्राम के दौरान बताया था कि उन्होंने किस तरह इस पर काम किया और सफलता हासिल की थी. सुमा के बारे में यह जानकारी पता चलने के बाद खुद अमिताभ बच्चन भी हैरान रह गए थे और इसके बाद दर्शकों ने तालियां बजाकर उनका अभिनंदन किया था.

सुमा ने इस दौरान बताया था, ‘मैंने कंपनी जॉइन की और पहले साल में ही खुद की इनवेन्शन बनाई. इसके बाद जब अमिताभ उनसे यह भी पूछते हैं कि सुमा ने इसको पेटेंट करवाया है या नहीं, वह बताती हैं कि उनकी कंपनी पेटेंट करवाया है.