इंदौर के स्वच्छता माॅडल को आंध्र प्रदेश में भी करेगे लागू- चीफ सेकेटरी आंध्र प्रदेश

Share on:

दिनांक 03 फरवरी 2021: आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि इंदौर शहर द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के अंतर्गत देश में इंदौर ने 4 बार स्वच्छता में प्रथम स्थान पाया है और इंदौर नगर निगम द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन व स्वच्छता में किये गये उल्लेखनीय कार्यो को देखने देश व प्रदेश के विभिन्न शहरो के जनप्रतिनिधियो के साथ ही अधिकारियो द्वारा लगातार इंदौर की विजिट की जाती रही है। इसी क्रम में आंध्र प्रदेश की चीफ सेकं्रेटरी श्रीमती वाय लक्ष्मी, आंध्र प्रदेश स्वच्छता अभियान के पी समपथ कुमार सहित 25 सदसीय दल द्वारा इंदौर में कचरा प्रबंधन, सेनिटेशन के क्षेत्र मंे किये गये कार्या व ठोस अपशिठ प्रबंधन में किये गये कार्य अंतर्गत स्कीम नंबर 78 में डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य, पालिका प्लाजा स्थित कन्टोल रूम, चैइथराम सब्जी मंडी स्थित बायो सीएनजी प्लांट, टेचिंग ग्राउण्ड, स्टार चैराहा स्थित कचरा ट्रांसर्फर स्टेशन आदि का निरीक्षण किया गया।

आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा होटल मेरियट में आंध प्रदेश से आए दल के प्रतिनिधियों से सौजन्य भेट की गई। इस अवसर पर दल को स्वच्छता, सेग्रीकेशन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सीवरेज सिस्टम, नदी-नाला सफाई के संबंध में प्रेजेटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई। इस पर दल की प्रमुख आंध्र प्रदेश की चीफ सेकं्रेटरी वाय लक्ष्मी, आंध्र प्रदेश स्वच्छता अभियान के पी समपथ कुमार व दल के अन्य सदस्यो द्वारा नगर निगम इंदौर द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में किये गये कार्यो की प्रशंसा की गई तथा संपूर्ण आंध्र प्रदेश में इंदौर के स्वच्छता माॅडल को लागू करने की भी बात कही गई। इस अवसर पर अपर आयुक्त संदीप सोनी, कंसलटेंट असद वारसी व अन्य उपस्थित थे।

आंध्र प्रदेश से आए दल द्वारा प्रातः 8 बजे स्कीम नंबर 78 में निगम द्वारा किये जा रहे डोर टू डोर कचरा संग्रहण व सेग्रीकेशन कार्य का अवलोकन किया गया। उन्होने देखा कि किस प्रकार से निगम का कचरा संग्रहण वाहन निर्धारित समय व रूट पर क्षेत्र में आता है और नागरिको द्वारा गीले व सुखा कचरा अलग-अलग रखने के लिये नीले व हरे डस्टबीन का उपयोग किया जाकर, कचरे रखने की व्यवस्था को भी देखा। इसके साथ ही दल द्वारा स्कीम नंबर 78 में रहवासियो के घरो में की गई होम कम्पोस्टिंग व रूफटफ गार्डन का भी निरीक्षण किया गया।

इसके पश्चात दल द्वारा पालिका प्लाजा स्थित जीपीएस कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया गया, यहां उन्हे बताया गया कि किस प्रकार से इंदौर शहर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन अपने निर्धारित क्षेत्र, मेप व समय अनुसार कार्य करता है और निगम वाहनो में लगे जीपीएस सिस्टम की व्यवस्था को भी समझा। साथ ही इंदौर 311 मोबाईल एप व बायोमेट्रिक अटैंडेंस की भी जानकारी दल को दी गई।

आंध्रप्रदेश के दल द्वारा चैइथराम सब्जी मंडी में स्थित बायो सीएनजी प्लांट का अवलोकन किया गया, दल को बताया गया किस प्रकार से मंडी से निकलने वाली वेस्ट सब्जी व फल के माध्यम से सीएनजी का निर्माण किया जा रहा है। इसके पश्चात दल द्वारा देवगुराडिया टेªचिंग ग्राउण्ड स्थित कचरा प्रोसेसिंग प्लांट व सीएंडडी वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट, आॅटोमेटेड मटेरियल रिकवरी प्लांट, कम्पोस्ट प्लांट, सिटी फारेस्ट का निरीक्षण किया गया तथा दल को प्लांट के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

इसके पश्चात आंध्र प्रदेश के दल द्वारा स्टार चैराहा स्थित कचरा ट्रांसर्फर स्टेशन का निरीक्षण किया गया। यहां उन्हे बताया गया कि किस प्रकार से शहर के विभिन्न क्षेत्रो से डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन में एकत्रित गीले कचरे को प्रोसेसिंग कर टेªचिंग ग्राउण्ड में भेजा जाता है।